Trending Now




बीकानेर, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने निगम क्षेत्र के खुले नालों और मैन हॉल का चिन्हीकरण करते हुए इन्हें दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि निगम द्वारा टीमें गठित कर इनका सर्वे करवाया जाए तथा एक्शन प्लान के अनुरूप कार्य किया जाए। इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं हो।
जिला कलेक्टर शुक्रवार को शहरी क्षेत्र में स्वच्छता की मॉनिटरिंग के लिए नियुक्त प्रभारी अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र के नाले और मैन हॉल खुले नहीं रहें, इसके लिए नगर निगम द्वारा गंभीरतापूर्वक कार्य किया जाए। इनकी नियमित सफाई भी हो तथा पॉलिथीन आदि से यह चॉक नहीं हो, इसके मद्देनजर प्रमुख नालों में आवश्यकता अनुसार बैरियर लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि प्रभारी अधिकारियों द्वारा विजिट के पश्चात दिए गए फीडबैक पर त्वरित कार्यवाही हो। यदि ऐसा नहीं होता है, तो संबंधित विभागीय कार्मिक के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सफाई व्यवस्था की समीक्षा की और कहा कि पारी के अनुसार प्रत्येक सफाई कर्मी अपने अपने क्षेत्र में कार्य करे। इसकी नियमित मॉनिटरिंग भी हो। डोर टू डोर कचरा संग्रह व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ किया जाए।
अतिरिक्त कलक्टर (नगर) अरुण प्रकाश शर्मा ने बताया कि अब तक प्रभारी अधिकारियों द्वारा अपने अपने क्षेत्रों में 115 विजिट किए गए हैं। इनमें खराब रोड लाइट, नाली-नाले ओवरफ्लो होने, पेयजल पाइपलाइन लीकेज, सीवरेज तथा सड़कों से संबंधित शिकायतें मिली हैं। संबंधित विभागों द्वारा इनके संबंध में कार्य किया जा रहा है।
इस दौरान नगर विकास न्यास सचिव नरेंद्र सिंह पुरोहित, नगर निगम उपायुक्त सुमन शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Author