Trending Now




बजट पर गुरुवार को विधानसभा में बहस शुरू हो गई है। बहस चार दिन 25 फरवरी, 2 और 3 मार्च को होगी। फिर 3 मार्च को ही सीएम का बहस पर जवाब आएगा। वहीं, विधानसभा स्पीकर ने बजट पर बहस के लिए समय का आवंटन कर दिया है। कांग्रेस को 8 घंटे 36 मिनट, बीजेपी को 5 घंटे 41 मिनट का समय मिला। आरएलडी को 15 मिनट, सीपीएम को 10 मिनट, बीटीपी और आरएलपी को 10—10 मिनट जबकि निर्दलीयों को 1 घंटे 3 मिनट का समय दिया गया है।

मंत्री ममता भूपेश ने पूनिया के बयान का मुद्दा उठाया, रोकनी पड़ी कार्यवाही
बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया के बजट की तुलना काली दुल्हन से करने के बयान से विधानसभा में हंगामा हो गया। शुरुआत महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने की। गुरुवार को शून्यकाल के कामकाज की व्यवस्था देकर जैसे ही स्पीकर बैठे, महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने सतीश पूनिया के बयान का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि आमेर विधायक ने बजट की तुलना काली दुल्हन से की, महिलाओं को पेश करने जैसी शब्दावली से संबोधित कर अपमान किया है, उन्हें माफी मांगनी चाहिए। मंत्री का सत्तापक्ष के विधायकों ने साथ दिया तो बीजेपी विधायकों ने भी विरोध शुरू कर दिया। सदन में करीब ढाई मिनट तक हंगामा होता रहा। स्पीकर के बीच बचाव के बाद भी हंगामा जारी रहा। हंगामे के कारण स्पीकर सीपी जोशी से विधानसभा की कार्यवाही को आधे घंटे स्थगित कर दिया।

स्पीकर ने ‘काली दुल्हन’ पर सदन में चर्चा की धारीवाल मांग खारिज की

करीब आधे घंटे तक ठप रहने के बाद कार्यवाही फिर शुरू हुई तो संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल ने ‘काली दुल्हन’ के मुद्दे पर आधे घंटे की चर्चा कराने की मांग की। इसे स्पीकर सीपी जोशी ने खारिज कर दिया। धारीवाल का कहना था, ‘हम महिलाओं को आगे रखते हैं, महिला के नाम पर पट्टे देते हैं, महिलाओं के सम्मान की बात करते हैं। इस तरह का बयान बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष दे तो, वह निंदनीय है।’ हालांकि स्पीकर ने कहा कि इस तरह की परंपरा नहीं है। इसके बाद कार्यवाही को आगे बढाया।

स्पीकर ने दिए बीजेपी विधायकों को तख्तियां बाहर रखने के आदेश
बीजेपी विधायकों को रीट की सीबीआई जांच की मांग वाली तख्तियों को सदन से बाहर रखने को कहा है। स्पीकर ने बीजेपी विधायकों ने कहा कि आपका विरोध दर्ज हो गया है, अब आगे से नहीं हो। सदन के भीतर तख्तियां नहीं आएं।

बीजेपी ने बदली रणनीति, हंगामा छोड़ सदन की कार्यवाही में हिस्सा लिया

REET की सीबीआई जांच की मांग पर विधानसभा में बीजेपी विधायकों ने आज सदन में रणनीति बदल दी है। इस बजट सत्र में पहली बार बीजेपी विधायकों ने प्रश्नकाल की कार्यवाही में हिस्सा लिया है। बीजेपी विधायकों ने प्रश्नकाल के दौरान सदन में सवाल पूछे और शून्यकाल में भी मुद्दे उठाए हैं। इस बार बजट सत्र की शुरुआत से लेकर राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस से लेकर सीएम के जवाब तक बीजेपी विधायकों ने सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लिया था। अब वह गतिरोध फिलहाल टूट गया है।

नकल रोकने का बिल सहित तीन विधेयक सदन में रखे

विधानसभा में तीन बिल सदन में रखे गए। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री राजेंद्र यादव ने नकल रोकने का बिल सदन में रखा। राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा भर्ती में अनुचित साधनों की रोकथाम के उपाय विधेयक 2022, गुरुकुल विश्वविद्यालय, सीकर और राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक सदन में रखे गए। तीनों बिलों पर बाद में बहस होगी।

बजट पर चार दिन बहस के बाद आएगा सीएम का जवाब
विधानसभा में आज से 3 मार्च तक बजट पर बहस हाेगी। चार दिन बजट पर बहस होगी। 25 फरवरी, 2 और 3 मार्च को बजट पर बहस होगी,3 मार्च को शाम 5 बजे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सदन में बजट बहस का जवाब देंगे।

Author