Trending Now




बीकानेर सरकारी स्कूलों में सैंकड ग्रेड शिक्षकों के साथ-साथ थर्ड ग्रेड लाइब्रेरियन भी मिलेंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। अगर किसी प्रकार की तकनीकी दिक्कत उत्पन्न नहीं हुई, तो आगामी शिक्षा सत्र में लाइब्रेरियन पदों को भरने के लिए सीधी भर्ती होगी। शिक्षा विभाग ने इन पदों को भरने के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड को अभ्यर्थना भेज दी है। यह भर्ती लंबे समय से नहीं हो रही थी। इसके बाद शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला से लाइब्रेरियन पदों को भरने के लिए वित्त विभाग से अनुमति लेकर सीधी भर्ती का रास्ता साफ किया था। अब कर्मचारी चयन बोर्ड जल्दी रही विज्ञापन जारी कर सीधी भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित कराएगा।

3 साल बाद सीधी भर्ती

राज्यके सरकारी स्कूलों में लाइब्रेरियन के 460 पदों को भरने के लिए अभ्यर्थना भेजी गई है। उसके बाद भी आवेदन मांगे जाएंगे। कई पद रिक्त रहने की उम्मीद है। इन पदों को भरने के बाद कितने पद रिक्त रहते हैं। उसी के अनुसार फिर अभ्यर्थना भेजकर ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। इसके लिए अभी तक कोई तिथि तय नहीं है।

स्कूलों में लाइब्रेरियन पदों के लिए तीन साल बाद सीधी भर्ती हो रही है। इन पदों पर सीधी भर्ती 2018 में हुई थी। इसके बाद पद भरे हुए नहीं थे। इस सीधी भर्ती से राज्य में टीएसपी और नॉन टीएसपी क्षेत्र में सीधी भर्ती के लिए अभ्यर्थना भेजी गई है। संभवत टीएसपी क्षेत्र में 60 से ज्यादा पदों को भरने की योजना है। जबकि नॉन टीएसपी में चार सौ पदों को भरा जाएगा। इन सभी पदों पर भर्ती होने के बाद शिक्षा निदेशालय अपने स्तरपर नियुक्ति देगा।

विज्ञापन का इंतजार

इससे पूर्व शिक्षा विभाग ने वरिष्ठ शिक्षकों के करीब दस हजार पदों के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग को अभ्यर्थना भेजे हुए चार दिन हो गए हैं। लेकिन अभ्यर्थियों को अब विज्ञापन का इंतजार है। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे

चयन बोर्ड को भेजी है अभ्यर्थना

लाइब्रेरियन पदों पर सीधी भर्ती के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड को अभ्यर्थना भेज दी है। अब बोर्ड की ओर से विज्ञापन जारी करने के बाद ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। इसके अलावा वरिष्ठ शिक्षकों के करीब दस हजार पदों को भरने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर को अभ्यर्थना भेजी हुई है। कानाराम, शिक्षा निदेशक, निदेशालय बीकानेर

Author