Trending Now




बीकानेर,खाजूवाला,भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कुछ घुसपैठिए तारबंदी पार करने की फिराक में थे। यह देख सीमा प्रहरी चौकन्ने हो गए। घुसपैठियों को ललकारा। वे नहीं रुके तो जवानों ने राइफिलों के मुंह खोल दिए। पांच घुसपैठिए ढेर हो गए।

बीएसएफ ने सोमवार को सांचू बॉर्डर से करीब डेढ़ किमी दूर फायरिंग रेंज में अभ्यार की जनता ने पहली बार बॉर्डर पर बीएसएफ के जवानों का रण कौशल देखा। आम तौर पर महाजन फायरिंग रेंज में आर्मी के युद्धाभ्यास की खबरें ही जनता तक पहुंच पाती हैं। पहली बार बीएसएफ ने भी फायरिंग अभ्यास के जरिए जनता को भरोसा दिलाया कि वह पूरी तरह महफूज है क्योंकि वे फ्रंट लाइन पर मुस्तैद हैं।

बीकानेर सेक्टर डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ सहित बीएसएफ के जवानों ने काल्पनिक दुश्मनों पर सटीक निशाने साधे और उनहें नेस्तनाबूद कर दिया। फायरिंग के धमाकों की गूंज पाकिस्तान तक सुनी गई। सांचू के सामने स्थित पाकिस्तान की रनिहाल, रुकनपुर सहित आसपास की पोस्टों पर हलचल मच गई। बीएसएफ के जवान वॉच टावर से रेंजर्स की हरकतों पर नजर रखे हुए थे। अभ्यास के दौरान मौजूद लोगों ने भारत माता की जय के नारे लगाए बीएसएफ के पास इंसास और एक्स 95 जैसी राइफल्स हैं, जो 200 मीटर दूर से ही दुश्मन को मार गिराने में सक्षम है। इसके अलावा बेरेटा जैसी राइफल भी हैं, जिससे 50 मीटर दूर से ही दुश्मन को ढेर किया जा सकता है। अभ्यास में एमएमजी, एसएमजी और डेटोनेटर का भी उपयोग किया गया।

बीएसएफ राजस्थान फ्रंटियर के बीकानेर सेक्टर के खाजूवाला स्थित सांचू बीओपी पर सांचू माता का नया मंदिर बनकर तैयार हो चुका है। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी व आतंकवाद विरोधी मोर्चा के चेयरमैन एमएस बिट्टा ने मंदिर का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं को मजबूत रखने की जिम्मेदारी हर नागरिक की है। अतिथियों ने वॉर म्यूजियम देखा तथा व्यू पॉइंट से पाक की सीमा चौकियों का जायजा लिया। डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह ने उन्हें बीएसएफ की गतिविधियों की जानकारी दी तथा सांचू का इतिहास भी बताया। बता दें कि सीमा दर्शन प्रोग्राम के तहत मंदिर का रेनोवेशन सीमा जन कल्याण समिति के माध्यम से भामाशाहों के सहयोग से किया गया है। इस मौके पर सीसीबी चेयरमैन भागीरथ ज्याणी, निंब सिंह, प्रियंका बैलान, भागीरथ तेतरवाल, रतनलाल पुगलिया, धनपतराय बाफना, मांगीलाल भांभू, बनवारीलाल भादू, पुरुषोत्तम सारस्वत, बृजलाल, यश, पुनीत शर्मा, मांगीलाल, राजेश लदेचा, संग्राम सिंह, भंवर मूंड, प्रेम सियाग, श्रवण बिश्नोई, पवन, कुंदन के अलावा बीएसएफ 124 बटालियन के कमांडेंट सतविंद्र सिंह, द्वितीय कमान अधिकारी सुबद्रा राय सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

 

Author