Trending Now




बीकानेर संभाग के या बीकानेर आने वाले पर्यटक करीब छह हजार रुपए में 20 पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे। खास बात ये है कि चार दिन के इस पैकेज में भारत-पाक सीमा क्षेत्र के खाजूवाला में बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी और सांचू में सीमा पार पाक रेंजर्स की गतिविधियां देखने का मौका भी मिलेगा। संभागीय आयुक्त ने इस पैकेज को लांच करने की जिम्मेदारी पर्यटन और देवस्थान विभाग को सौंपी है। प्रति व्यक्ति पैकेज की अनुमानित लागत 6260 रुपए आंकी गई है। इस पैकेज में लंच, डीनर, ब्रेकफास्ट और स्टे शामिल है। टूरिस्ट जिस लोकेशन पर जाएंगे, उस क्षेत्र के एसडीएम, तहसीलदार या कोई सरकारी कार्मिक व्यवस्थाएं देखने के लिए मौजूद रहेगा।

4 दिन में 4 जिलों के इन पर्यटन स्थलों की सैर का लुत्फ उठा सकेंगे
पहला दिन : बीकानेर में लक्ष्मीनाथ मंदिर, भांडाशाह जैन मंदिर, रामपुरिया हवेली, हैरीटेज रूट, जूनागढ़, चर्च, देशनोक करणी माता मंदिर, मुकाम और ताल छापर(217किमी)।
दूसरा दिन : सालासर से इच्छापूर्ण बालाजी सरदारशहर, ब्राह्मणी माता मंदिर पल्लू, गोगामेड़ी गोरक्षक टीला, हनुमानगढ़(378)।
तीसरा दिन: हनुमानगढ़ से भटनेर किला, कालीबंगा, गुरुद्वारा, लैला मजनू मजार, अनूपगढ़ से खाजूवाला(295 किमी)।
चौथा दिन : खाजूवाला से सांचू बॉर्डर पोस्ट पर सांचू माता मंदिर दर्शन, वार म्यूजियम, व्यू पॉइंट से पाक पोस्ट के नजारे देख सकेंगे, कोलायत, कोडमदेसर भैरूजी मंदिर से बीकानेर(300 किमी)।

खाजूवाला में बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के लिए ट्रैक का काम शुरू
खाजूवाला बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के लिए ट्रेक और चार दीवारी निर्माण का काम शुरू हो गया है। संभागीय आयुक्त ने इसके लिए पंचायत को 30 लाख रुपए का बजट स्वीकृत किया है। उधर बीएसएफ के पुरुष और महिला जवानों को परेड की ट्रेनिंग दी जा रही है। अटारी बॉर्डर पर होने वाली बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी जैसी फीलिंग लोग खाजूवाला में भी महसूस कर सकेंगे। इसके शुभारंभ पर बीएसएफ डीजी पंकज सिंह बीकानेर आ सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ सांचू बॉर्डर पर सांचू माता का नया मंदिर बन कर तैयार हो चुका है। 21 फरवरी को मंदिर का लोकार्पण होगा।

बीकानेर संभाग के चारों जिलों को कनेक्ट करते हुए टूरिज्म पैकेज बनाया है। इसे जल्द ही लांच किया जाएगा। संभाग में ऐसे बहुत सारे लोग होंगे, जिन्होंने यहीं के ज्यादातर धार्मिक और एतिहासिक स्थल नहीं देखे होंगे। वे भी परिवार सहित भ्रमण का लुत्फ उठा सकेंगे। – नीरज के पवन, संभागीय आयुक्त

धार्मिक और एतिहासिक टूरिज्म सर्किट से बीकानेर संभाग के लोगों को पर्यटन स्थल देखने का मौका मिलेगा। इससे बॉर्डर टूरिज्म भी बढ़ेगा। कुछ और बीओपी को भी डवलप किया जा रहा है। खाजूवाला में रिट्रीट सेरेमनी जल्दी ही शुरू की जाएगी। – पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़, डीआईजी, बीएसएफ

Author