Trending Now




जयपुर: प्रदेश का आम बजट इस बार 23 फरवरी को विधानसभा पेश होना है. बजट तैयार करने का काम सरकार में युद्ध स्तर पर चल रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बजट को फाइनल टच देने में जुटे हुए हैं. पूर्व में विभिन्न सामाजिक संगठनों, एनजीओ, कर्मचारी संगठनों, खिलाड़ियों, विद्यार्थियों और व्यापारिक संगठनों से बजट पूर्व सुझाव लेने के बाद अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस कार्यकर्ता और नेताओं से बजट के लिए सुझाव लेंगे. इसके लिए शनिवार को कांग्रेस पार्टी का खुला अधिवेशन बुलाया गया है, जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं से बजट पूर्व संवाद करेंगे.

 

अब से कुछ ही देर बाद 11 बजे से बिरला सभागार में होने वाले पार्टी खुले अधिवेशन में एआईसीसी, पीसीसी मेंबर, पूर्व विधायक, पूर्व मंत्री और पार्टी के वर्तमान विधायकों को आमंत्रित किया गया है. खुले अधिवेशन में पार्टी के पीसीसी और एआईसीसी मेंबर बजट में कौन-कौन सी घोषणाओं को शामिल किया जाए और सभी वर्गों को कौनसी योजनाओं का लाभ मिल सकता है, उसको लेकर पार्टी के नेता और कार्यकर्ता मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सुझाव देंगे. इसके अलावा बीते साल की बजट घोषणाओं में से किन योजनाओं का लाभ जनता को नहीं मिल पा रहा है उसके बारे में भी अपने सुझाव देंगे. पार्टी कार्यकर्ताओं के सुझाव के बाद ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बजट को अंतिम रूप देंगे.

 

पिछले 3 साल में ऐसा पहली बार हो रहा है जब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं से संवाद के लिए खुला अधिवेशन बुलाया. ये अलग बात है कि पार्टी कैलेंडर के लिहाज से भी आयोजन करना था. कारण यही है कि मुख्यमंत्री गहलोत चाहते हैं कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं की राय को ही अहमियत दे जाए और जो सुझाव पार्टी के नेता कार्यकर्ता देंगे. उसी के मुताबिक सरकार काम करें. इसीलिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को जनता का जमीनी फीडबैक देने को कहा था जिससे कि सही फीडबैक सरकार तक पहुंचे.

 

—अधिवेशन की रूपरेखा—

– आज 11 बजे बिरला सभागार में होगा कांग्रेस का खुला अधिवेशन

– दो सत्रों में चलेगा अधिवेशन

– पहले सत्र में गहलोत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं पर बात

– दूसरे सत्र में केंद्र सरकार की विफलताओं को लेकर आएगा प्रस्ताव

– पहले सत्र में बजट को लेकर सुझाव लिए जायेंगे

– शाम 5 बजे तक चलने वाले कार्यक्रम में मीडिया को प्रवेश नहीं है

– सीएम अशोक गहलोत, प्रभारी अजय माकन, पीसीसी चीफ डोटासरा समेत प्रमुख नेता रहेंगे मौजूद, अजय माकन वर्चुअल जुड़ेंग.

 

—ये सुझाव दे सकते है कांग्रेस नेता—

– सरकार कैसे रिपीट हो इसे लेकर सुझाव

– 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव में सरकार कैसे रिपीट हो

– कांग्रेस घोषणा पत्र के वादे पूरे हो

– जन कल्याणकारी योजनाओं का लागू किया जाए

– महंगाई से आम जन को दिलाई जाए राहत

– डोमेस्टिक बिजली के दाम कम करने को लेकर सुझाव

– गरीब और मध्यमवर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाएं बने

– राजस्थान में उद्योगों के लिए निवेश का माहौल बने

– पर्यटन के क्षेत्र में क्रांतिकारी काम किया जाए

– चिकित्सा क्षेत्र में गांव और मोहल्लों तक मॉडल अस्पताल बने

– बेरोजगारी दूर करने की दिशा में कदम उठाए जाए

– राजस्थान में स्थापित उद्योग धंधों में यहां के युवा को प्राथमिकता मिले

– महंगी होती उच्च शिक्षा के लिए राहत मिले

 

CM अशोक गहलोत के अनुसार सरकार के 3 साल पूरे होने के बावजूद प्रदेश में एंटी इनकंबेंसी नहीं है. इसकी एक वजह यह भी है कि विधानसभा उपचुनाव में पार्टी को 5 सीटों पर जीत मिली थी. बताया जाता है कि पार्टी कार्यकर्ताओं नेता खुले अधिवेशन में सरकार को यह सुझाव देंगे की वर्तमान में कौन-कौनसी योजनाओं का लाभ जनता को सीधे मिल रहा है और किन योजनाओं का लाभ जनता को नहीं मिल पा रहा है और सरकार के कौन-कौन से कामों कामों को लेकर जनता में नाराजगी है या फिर विधायकों की कार्यशैली को लेकर जनता में क्या प्रतिक्रिया है इन तमाम बातों को लेकर एआईसीसी और पीसीसी मेंबर मुख्यमंत्री से संवाद करेंगे. हालांकि अधिवेशन का सबसे बड़ा तथ्य यही है कि रीट पेपर लीक के बाद उपजे सियासी हालात में बीजेपी को जवाब देना.

Author