Trending Now




बीकानेर,एक राष्ट्र एक स्वास्थ्य” के विजन को साकार करने के लिए तैयार है राज्य सरकार – स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल: आरटीपीसीआर टेस्टिंग लैब, डायलिसिस सेंटर और ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का भी हुआ उद्घाटन: केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. महेंद्रभाई मुंजपारा और राज्य मंत्री निमिषाबेन सुथार की प्रेरक उपस्थिति

(वंदना नीलकंठ वासुकिया) वीरमगाम : अहमदाबाद जिले के प्रभारी एवं गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने जनहित में वीरमगाम में ”महात्मा गांधी सब डिस्ट्रिक्ट अस्पताल” का उद्घाटन करते हुए कहां की कोरोना काल की विकट परिस्थितियों के बीच 18 महीने की छोटी सी अवधि में महात्मा गांधी सब डिस्ट्रिक्ट अस्पताल का निर्माण नागरिकों के स्वास्थ्य के प्रति सरकार की प्रतिक्रिया को दर्शाता है। महात्मा गांधी सब डिस्ट्रिक्ट अस्पताल में एक नई आरटीपीसीआर परीक्षण प्रयोगशाला, एक नया डायलिसिस केंद्र और एक ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र का भी उद्घाटन किया गया। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रधान मंत्री नरेंद्रभाई मोदी के “एक राष्ट्र एक स्वास्थ्य” के दृष्टिकोण को मूर्त रूप देने के लिए तैयार है। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि टेलीमेडिसिन सेवाओं के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं में पुनरुत्थान हुआ है, साथ ही जरूरतमंद मरीजों को घर पर प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।
केंद्रीय आयुष मंत्रालय में राज्य मंत्री महेंद्र मुंजपुरा ने कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 16 नए एम्स स्थापित किए जाएंगे. मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार देशभर में 1.5 लाख हेल्थ वेलनेस सेंटर चलाकर एक ही छत के नीचे आयुर्वेदिक, होम्योपैथी और एलोपैथी के त्रिवेणी संगम से जरूरतमंदों को इलाज मुहैया कराने की दिशा में काम कर रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने डी-बैट नियम को हटाकर उन अनगिनत युवाओं के लिए एक नया मार्ग प्रशस्त किया है जो चिकित्सा क्षेत्र में अपना करियर बनाने का सपना देखते हैं।
स्वास्थ्य राज्य मंत्री निमिषाबेन सुथार ने लोगों को महात्मा गांधी सब डिस्ट्रिक्ट अस्पताल में उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं, सेवाओं और नियोजित लाभों से अवगत कराया।
महात्मा गांधी सब डिस्ट्रिक्ट अस्पताल के उद्घाटन के अवसर पर अहमदाबाद जिले में स्वास्थ्य के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सम्मानित किया गया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री जन आरोग्य-माँ योजना के तहत ग्रीन कॉरिडोर और केस बुकलेट का भी अनावरण किया गया। उल्लेखनीय है कि अस्पताल में शल्य चिकित्सा, स्त्री रोग, हड्डी रोग, नेत्र व इस प्रकार कुल चार ऑपरेशन थियेटर मरीजों की सेवा में कार्यरत हैं. डॉट सेंटर, एचआईवी, एसटीडी काउंसलर सेंटर काम कर रहे हैं। उद्घाटन के मौके पर कलेक्टर संदीप सागले, जिला विकास अधिकारी अनिल धमेलिया, विधायक लाखाभाई भरवाड़, अहमदाबाद जिला भाजपा की प्रभारी वर्षाबेन दोशी, अहमदाबाद जिला भाजपा अध्यक्ष हर्षदगिरी गोसाई, पूर्व विधायक डॉ. तेजश्रीबेन पटेल, पूर्व विधायक वजुभाई डोडिया, नगर पालिका अध्यक्ष चेतनभाई राठौड, अतिरिक्त निदेशक डॉ एचके भावसार, आईकेडी निदेशक डॉ विनीत मिश्रा, भाजपा पदाधिकारी, निर्वाचित पदाधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के कर्मी मौजूद रहे। ( माहिती सौजन्य – अमितसिंह चौहान)

Author