Trending Now




बीकानेर,बारातियों को कुछ नया फील हो और उन्हें सुरक्षित जोधपुर से हनुमानगढ़ सुरक्षित ले जाने के लिए वहां के रियल स्टेट कारोबारी ने सात बोगी की एक शाही ट्रेन बुक करा दी। इस हैरिटेज ट्रेन में एक फर्स्ट एसी का सैलून भी है। ट्रेन बुक करने के लिए काराेबारी ने 17 लाख 70 हजार रुपए खर्च किए हैं। ट्रेन में 300 बाराती हनुमानगढ़ जाएंगे। खास बात ये है कि वापसी में दुल्हन को भी इसी ट्रेन से वापस लाएंगे।

ट्रेन 17 फरवरी की रात साढ़े दस बजे जाेधपुर के भगत की काेठी से रवाना हाेगी, जाे फलाैदी, लालगढ़, सूरतगढ़ हाेते हुए 18 फरवरी काे सुबह नाै बजे हनुमानगढ़ पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन बारात लेकर 19 फरवरी की शाम छह बजे हनुमानगढ़ से चलेगी। इस रूट से हाेकर 20 फरवरी की सुबह 4.20 बजे भगत की काेठी पहुंचेगी। ट्रेन बुक करने वाले जाेधपुर के रियल स्टेट काराेबारी करणसिंह ने बताया कि एक साथ ट्रेन में सफर करने का मजा अलग ही हाेता है। बारातियाें काे अगर लग्जरी बस या गाड़ियाें में लेकर जाता है ताे सब अलग बैठते। सुरक्षा का भी ध्यान रखना पड़ता है। दूसरा सफर 550 किमी से ज्यादा है। ट्रेन में थकावट नहीं हाेती, इसलिए उनके भतीजे जयवर्धनसिंह की शादी में बारात ले जाने के लिए उन्हाेंने ट्रेन बुक की है। उनकी बारात हनुमानगढ़ के बिजनेस मैन अजीतसिंह के यहां जाएगी।

सात काेच की लग्जरी ट्रेन में तमाम सुविधाएं
आईआरसीटीसी के जरिए बुक की गई इस ट्रेन में दाे जनरल, एक एसएलआर, फर्स्ट एसी सैलून, दाे सैकंड और तीन थर्ड एसी काेच हैं। ट्रेन में 390 यात्री सफर कर सकते हैं। रेलवे आईआरसीटीसी से स्पेशल ट्रेनाें की सालाना बुकिंग के लिए हर साल 30 लाख रुपए की सिक्याेरिटी राशि जमा करवाता है। आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक पर्यटन याेगेंद्रसिंह गुर्जर ने बताया कि आईआरसीटीसी अब धार्मिक व अन्य टूर बुक करने के साथ वेडिंग काे देखते हुए ट्रेन भी बुक करती है। लाेग अब काेच भी अलग से बुक करवाने लगे हैं।

एक महीने पहले करानी होती है बुकिंग
ट्रेन बुक करने के लिए आवेदक एक महीने पहले आईआरसीटीसी के जरिए करना हाेता है।

Author