Trending Now




बीकानेर,प्रदेश की जेलों में अब कॉनफैड के माध्यम से कैंटीन में सामान की आपूर्ति होगी, जिससे सस्ती दर पर बंदियों का सामान मुहैया होगा। जेलों की कैंटीनों के सामान आपूर्ति मं लगने वाले भ्रष्टाचारों के आरोप से सरकार को मुक्ति मिलेगी। साथ ही पारदर्शिता भी रहेगी। सबसे ज्यादा फायदा बंदियों को होगा, उन्हें सरकारी उचित दरों पर सामान मिल सकेगा। सहकारिता उपभोक्ता भंडार के माध्यम से संचालित होने वाली कैंटीनों में अच्छी गुणवत्ता का सामान उपलब्ध रहेगा।
खरीद की सीमा बढ़ाई
सरकार ने बंदियों के हर माह सामान खरीद करने की राशि की सीमा बढ़ा दी है। अब बंदी हर माह 25०० की बजाय ३५०० रुपए तक खरीद कर सकेंगे। सरकार के इस फैसले का प्रदेश की १४० जलों में बंद करीब 23 हजार बंदियों को फायदा मिलेगा।
हर माह लाखों की खरीद
बीकानेर जेेल में करीब १५०० बंदी हैं। इनमें से हर माह १३५३ बंदी कैंटीन से हर माल सामान खरीदते हैं। एक अनुमान के मुताबिक बीकानेर जेल की कैंटीन से बंदी हर माह ३० लाख से अधिक का सामान खरीदते हैं। अब इन बंदियों को उच्च गुणवत्ता एवं उचित दर पर सामान मिल सकेगा। इसकी वजह यह है कि सरकारी का एक विभाग दूसरे विभाग को सामग्री की आपूर्ति करेगा। ठेकाप्रथा बंद कर दी है। बंदी कैन्टीन में जेल में बने वार्ड के अनुसार निर्धारित दिन को बंदी बॉयोमैट्रिक सत्यापन से अपना सामान खरीद सकेंगे।
यहां-यहां भी कैंटीन शुरू
प्रदेश के सीकर, श्रीगंगानगर, भीलवाड़ा, धोलपुर, कोटा, चितौडग़ढ़, भरतपुर, दौसा एवं कोटपुतली में भी कॉनफैड की ओर से बंदियों के लिए कैंटीन शुरू की गई है, जिसका वर्चुअल उद्घाटन बुधवार को जयुपर में सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा कारागार मंत्री टीकाराम जूली, महानिदेशक पुलिस जेल भूपेन्द्र कुमार दक, अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस जेल मालीनी अग्रवाल, रजिस्ट्रार सहकारिता मुक्तानंद अग्रवाल ने प्रदेश के नौ जिलों में वर्चुअल तरीके से कैंटीनों का उद्घाटन किया।
एमओयू हुआ, एक मार्च से होगी शुरू
बीकानेर कारागार में कॉनफैड से जेल प्रशासन का एमओयू हो गया है। एक मार्च से कैंटीन में कॉनफैड के माध्यम से सामग्री की आपूर्ति की जाएगी। अब सरकार की पारदर्शिता नीति में सामान सरकार खुद ही आपूर्ति करेगी। बंदियों को उचित दर पर सामान मिल सकेगा। बीकानेर जेल की कैंटीन में ४2 प्रकार के सामान उपलब्ध है, जिसमें अंडरवीर बनियान, टूथ पेस्ट, ब्रश, तेल, साबून सहित अन्य दैनिक उपयोग में ली जाने वाली सामग्री हैं।

इनका कहना है…
बीकानेर जेल में १५०० के करीब बंदी हैं। इनमें से हर माह १३५३ के करीब सामान खरीदते हैं। कॉनफेड से सामग्री आपूर्ति होने पर पारदर्शिता आएगी। बंदियों को फायदा होगा। अब वे पहले से ज्यादा रुपयों का सामान खरीद सकेंगे। बीकानेर जेल की कैंटीन पूरी तरह से ऑनलाइन है।
आर. अनंतेश्वरन, जेल अधीक्षक बीकानेर

Author