Trending Now




नोखा । नोखा जिला अस्पताल हेतु 38.9 करोड़ की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति मिली । यह जानकारी नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने दी ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के दौर में जब पूरा देश स्वास्थ्य संस्थानों को सुदृढ़ करने में लगा है । उसी कड़ी में कोरोना की प्रथम वेव के परिणामो को देखते हुए क्षेत्र की चिकित्सकीय सेवाओ में आमूलचूल परिवर्तन की जरूरत महसूस हूई और उसी समय से तय किया कि बीकानेर जिले में उपखंड स्तर पर सीएचसी नोखा सबसे बड़ी सीएचसी है तथा आबादी की दृष्टि से नोखा ब्लॉक पूरे जिले में सर्वाधिक बड़ा ब्लॉक है । ऐसे में क्षेत्र की स्वास्थ्य जरूरतों को देखते हुए सीएचसी नोखा को जिला अस्पताल में क्रमोन्नत करवाने की जरूरत महसूस हुई और इस सम्बन्ध में आंकड़ो सहित मुख्यमंत्री के समक्ष सारी स्थिति रखी गयी और 2021-22 के बजट में मुख्यमंत्री ने हमारी मांग व जरूरत को देखते हुए नोखा में जिला अस्पताल देने का काम किया उसके लिए स्वास्थ्य मंत्री व मुख्यमंत्री जी धन्यवाद के पात्र है ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि इस वर्ष कोरोना की दूसरी लहर ने स्वास्थ्य सेवाओं व सरकारों की व्यवस्था को कमतर साबित कर दिया । ऐसे में हमारी बड़ी आबादी वाले क्षेत्र में जनता के स्वास्थ्य हितों को देखते हुए सभी तरह के चिकित्सकीय उपकरणों से सुसज्जित जिला अस्पताल की महत्ती जरूरत है और जिले के ग्रामीण क्षेत्र में पहले जिला स्तर के अस्पताल हेतु भारत सरकार के सहयोग से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन प्लान एनएचएम पीआईपी 2021-22 के
तहत 38.73 करोड़ की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी हुई है । जिसमे से 15.47 करोड़ का बजट चालू वित्तीय वर्ष में जारी किया गया है ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि वर्तमान सीएचसी में पर्याप्त जगह का अभाव होने की वजह से भविष्य की जरूरतों को देखते हुए नए बनने वाले जिला अस्पताल के लिए नई व पर्याप्त जगह उचित स्थान पर चिन्हित की जाएगी ।

स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन के साथ लगातार मोनिटरिंग द्वारा स्थान चयन करके जल्द ही सभी तकनीकी कार्यवाहियां पूरी करवाते हुए कार्य प्रारंभ करवाया जाएगा ।
विधायक बिश्नोई ने बताया कि नया भवन भूकम्परोधी तकनीक से बनेगा जिसमे बेहतर आंतरिक जल आपूर्ति व स्वच्छता तन्त्र बनाया जाएगा ।
वार्डो में ऑक्सीजन सप्लाई हेतु मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट व हवाई संचालन केंद्र भी बनेगा । पूरा भवन अग्निशमन रोधी तन्त्र से पूर्ण होगा । नए भवन में पर्याप्त क्षमता का अपशिष्ट उपचार संयंत्र भी बनेगा ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि आगामी तीन वर्ष से कम समयावधि में इस नए जिला अस्पताल भवन को बनाकर स्वास्थ्य सेवायें प्रारंभ करने का प्रयास किया जाएगा ।

Author