Trending Now




बीकानेर,राज्य सरकार की स्वीकृति के बाद शिक्षा निदेशालय ने शहरी क्षेत्र में 16 फरवरी से पांचवी तक के स्कूल खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं। हालांकि स्टूडेंट्स पेरेंट्स की लिखित सहमति के बाद ही स्कूल आ सकेंगे। वही संबंधित संस्था प्रधान को स्कूल के नोटिस बोर्ड पर यह सूचना चस्पा करनी होगी कि कितने शिक्षक और स्टूडेंट्स ने वैक्सीन की डोज लगवा ली है।

दरअसल, छठी से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू हो चुकी है। उधर, 15 से 18 साल के बच्चों के वैक्सीन भी लगाई जा रही है। स्कूल संचालन को लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने पांच बिंदुओं की गाइडलाइन जारी की है। स्कूल में स्टूडेंट्स ऑल स्टाफ को कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना करनी होगी। ऑनलाइन शिक्षण सामग्री स्टूडेंट्स को पहले की तरह उपलब्ध कराई जाएगी।

राज्य में स्कूली एग्जाम अप्रैल के पहले या दूसरे सप्ताह में हो सकते हैं, जबकि आठवीं बोर्ड एग्जाम एक बार फिर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की परीक्षाओं के साथ होंगे। शिक्षा निदेशालय ने स्कूल स्तर पर होने वाले एग्जाम के लिए डेट्स तय करने के लिए मशक्कत शुरू कर दी है। मार्च से अप्रैल के पहले सप्ताह तक बोर्ड एग्जाम होंगे। इसके ठीक बाद स्कूल्स में एग्जाम शुरू हो जाएंगे।

पिछले दो साल से स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम ही पास किया जा रहा है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर जारी तमाम पाबंदियां खत्म हो गई हैं। ऐसे में इस बार स्टूडेंट्स की परीक्षा होना तय है। ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी, लेकिन एग्जाम ऑफलाइन ही देना होगा। आठवीं बोर्ड के ऑनलाइन आवेदन की मंगलवार को अंतिम तिथि है। आठवीं बोर्ड के ऑनलाइन आवेदन से अभी भी राज्य के 17500 स्टूडेंट्स वंचित चल रहे हैं।

8वीं के आवेदन की अंतिम तिथि आज, 17500 स्टूडेंट्स वंचित इन स्टूडेंट्स के पास अब सिर्फ एक दिन का समय शेष है। 12वीं बोर्ड के लिए करीब 12 लाख 75 हजार स्टूडेंट्स पंजीकृत है। पूर्व में ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी निर्धारित थी। जिसे बाद में 15 फरवरी तक बढ़ाया गया था।

Author