Trending Now




बीकानेर,REET 21 के आधार पर लेवल टू तो रद्द हो गई लेकिन लेवल वन के सफल केंडिडेट्स के लिए टीचर बनने की उम्मीद अभी बरकरार है। इस परीक्षा में सफल रहे केंडिडेट्स बुधवार रात बारह बजे तक आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले लास्ट डेट 9 फरवरी थी, जिसे बढ़ाकर सोलह फरवरी किया गया था। वहीं लेवल टू की परीक्षा ही सरकार ने रद्द कर दी है।

प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय के माध्यम से हो रही अध्यापक पद की इस भर्ती के लिए अब तक करीब सवा लाख आवेदन हो चुके हैं। विभाग ने पंद्रह हजार पांच सौ पदों के लिए आवेद किया था। ऐसे में हर पद के लिए 80 से ज्यादा केंडिडेट्स के बीच टक्कर है। आज रात तक बारह बजे तक इस आंकड़े में बढ़ोतरी हो सकती है। विभागीय अधिकारियों का मानना है कि बहुत ज्यादा अंतर नहीं आएगा क्योंकि लास्ट डेट एक बार निकल चुकी है और केंडिडेट्स आवेदन कर चुके हैं।

उधर, राजस्थान हाईकोर्ट जोधपुर ने एक आदेश जारी विशेष शिक्षा में डिप्लोमा करने वाले अभ्यर्थियों को भी इस भर्ती में शामिल करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में अब ये अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकेंगे।बीकानेर के खाजूवाला निवासी सांवरमल ने याचिका दायर करके विशेष शिक्षा में डिप्लोमा करने वालों को भी योग्य मानने की मांग की गई थी।

इस भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट में अब बढ़ोतरी होने की उम्मीद नहीं है। दरअसल, एक बार लास्ट डेट बढ़ चुकी है और REET लेवल वन में सफल हुए अधिकांश अभ्यर्थियों ने आवेदन भी कर दिया है। ऐसे में नए सिरे से डेट्स बढ़ने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है।

Author