Trending Now




बीकानेर,प्रदेशभर में नर्सरी से पांचवीं तक के स्कूल एक बार फिर खुल गए हैं। राज्य सरकार ने पिछले दिनों सभी तरह की पाबंदियां हटाते हुए पहली से पांचवीं तक के स्कूल खोलने के आदेश कर दिए हैं, इसी आदेश में प्री प्राइमरी के बारे में कोई उल्लेख नहीं है लेकिन पाबंदियां हटने के साथ ही प्राइवेट स्कूल अब प्री प्राइमरी बच्चों को भी बुला रहे हैं। स्कूल आने के साथ ही बच्चों को पढ़ाई में जुटना होगा क्योंकि महीनेभर बाद ही स्कूल्स में फाइनल एग्जाम होंगे।

शिक्षा विभाग ने पिछले दिनों SOP जारी करके स्कूल फिर से खोलने की छूट दी है। स्कूल में वो ही स्टूडेंट्स आ सकेंगे, जिनके गार्जन अनुमति देंगे। यह भी तय किया गया है कि ऑनलाइन क्लासेज जारी रखी जाएगी। जो स्टूडेंट स्कूल नहीं आना चाहता, उस पर स्कूल आने के लिए दबाव नहीं बनाया जा सकेगा। ऐसे बच्चों को ऑनलाइन क्लास के माध्यम से पढ़ाने की जिम्मेदारी स्कूल की होगी।

ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था वैसे तो प्राइवेट स्कूल्स के पास ही है लेकिन हकीकत ये है कि दोनों सरकारी व प्राइवेट स्कूल में ऑनलाइन पढ़ाई बंद हो गई है। कुछ स्कूलों को छोड़ दें तो अधिकांश में ऑफ लाइन पढ़ाई के साथ ही ऑनलाइन बंद हो रही है। ऐसे में राज्य सरकार का ये आदेश सिर्फ कागजों तक सीमित है।

स्कूल्स में अप्रैल में फाइनल एग्जाम होंगे। वहीं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के एग्जाम 24 मार्च से ही शुरू हो रहे हैं। आठवीं बोर्ड के एग्जाम भी इसी के साथ शुरू हो जाएंगे। पहली से सातवीं, नौंवी और ग्यारहवीं के एग्जाम अप्रैल महीने में होंगे।

कोरोना के कारण लगातार तीसरे साल सेशन प्रभावित होगा। माना जा रहा है कि इस बार भी सेशन पंद्रह अप्रैल के बाद ही शुरू होगा। दरअसल, अप्रैल के पहले सप्ताह के बाद एग्जाम शुरू होंगे, रिजल्ट आने में कुछ समय लगेगा। ऐसे में विलंब से शुरू होकर भी पंद्रह मई से फिर गर्मी की छुटि्टयां हो जाएगी। एक बार फिर पढ़ाई जुलाई में ही पटरी पर आएगी।

Author