Trending Now




बीकानेर,एक तरफ तो सरकार स्वच्छता अभियान चलाकर स्वच्छता का संदेश दे रही है वहीं दूसरी तरफ सरकारी भवन सफाई के मामले में इस अभियान को ही धत्ता बता रहे है। पूरे राज्य में शिक्षा की अलख जगाने वाले सबसे बड़े मुख्यालय माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में आने वाले शिक्षक आगंतुक तथा खुद कर्मचारी ही उनकी सुविधा के लिए लगाई गई लिफ्ट तथा शौचालयों को गंदा कर रहे

नए भवन में दो लिफ्ट लगी है। | जिसमे से मुख्य प्रवेश द्वार के सामने लगी लिफ्ट तो वर्षों से बंद पड़ी है और दूसरी जो चालू है उसका उपयोग बाहर से आने वाले आगंतुक तथा निदेशालय के कर्मचारी करते हैं। इस लिफ्ट में पान और गुटखे की पीक थूक थूक कर गंदा कर दिया है। लिफ्ट के अंदर ही पीक थूक कर इतना गन्दा कर दिया गया है कि स्विच तक ये गंदगी पहुंच गई है।
कोरोना काल में जब सार्वजनिक स्थानों पर थूकना तक वर्जित था
उसके बाद भी गुटखे के पीक फैलाकर इस लिफ्ट की दशा खराब कर दी गई है ।वैसे सरकारी कार्यालयों में गुटखा ले जाने और खाने पर प्रतिबंधित है उसके बाद भी शिक्षा निदेशालय में लिफ्ट की ये दशा सोचनीय है। पूर्व निदेशक ने एक बार कर विभिन्न अनुभागों का निरीक्षण किया दौर तो बड़ी संख्या में गुटखे बरामद किए गए थे उसके बाद एक बार जगह उप जगह पान और गुटखे के पीक दिखाई देने कम हो गए थे लेकिन उसके बाद प्रभावी निरीक्षण नहीं होने तथा ढिलाई होने से ऐसी गंदगी निदेशालय में शौचालयों तथा परिसर में कई स्थानों पर देखी जा सकती है। वर्तमान निदेशक ने अभी तक एक भी अनुभाग का निरीक्षण नहीं किया है। जिससे उन्हें अनुभागों में साफ सफाई की पूरी जानकारी नहीं है। अगर अधिकारियों द्वारा समय समय पर अनुभागों का निरीक्षण किया जाए तो न केवल कर्मचारियों में सीट पर बैठने और अपने अनुभाग को स्वच्छ रखने की प्रवृति बढ़े बल्कि उनका मनोबल बढ़ सकता है।

Author