Trending Now




बीकानेर,दुनियाभर में बीकानेरी जायके की धूम है। चाहे बात भुजिया की करें या रसगुल्ले और घेवर की, हर मिठाई अपने आप में खास है। राजस्थानी जायके की कड़ी में आज हम आपको बताने वाले हैं एक स्पेशल हलवा के बारे में, जो 10 दिन तक खराब नहीं होता। ये है फेमस बीकानेरी गोंद पाक। गोंद और देशी घी में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स मिलाकर बनने वाले गोंद पाक का टेस्ट 10 दिन बाद भी जैसा का तैसा बरकरार रहता है। सेहत के लिए भी यह हलवा फायदेमंद है, क्योंकि इसमें बादाम और देशी घी की मात्रा भरपूर होती है।

बीकानेर में वर्ष 1960 के आसपास गोंदपाक के बाजार में आने का इतिहास मिलता है। तब केवल एक-दो जगह ही गोंदपाक बनता था। स्थानीय रमेश चंद्र पुरोहित बताते हैं कि तब बीकानेर में छोटू-मोटू, जोशी, चाय पट्‌टी में मानजी और सीताराम मोदी की दुकान पर गोंदपाक बनता था। तब 4 आने और 8 आने में भी खूब सारी गोंद पाक आ जाता था।

बीकानेर में मिठाईयां बनाने का चलन सदा से रहा है। यहां बड़ी संख्या में लोग पहलवानी करते थे, कुश्ती लड़ते थे। सेहत और स्टेमिना के लिए उन्हें दूध व घी ज्यादा चाहिए था। तब आटे और घी के साथ गोंद को सेककर हलवा बनाकर खाते थे। धीरे-धीरे इसमें ड्राई फ्रूट्स और गोंद डालकर प्रयोग किए गए। औषधीय गुणों से भरपूर गोंद के फायदे और स्वाद ने लोगों के दिलों में जगह बनाई।

पाक शब्द का मतलब होता है खाना बनाने की कला और यह हलवा गोंद से तैयार होता है, इसलिए इस मिठाई को गोंद पाक नाम दिया गया। बेहतरीन स्वाद लोगों की जुबां पर ऐसा चढ़ा कि दूर-दूर से कारीगरों ने बनाने का तरीका सीखा, लेकिन जो टेस्ट बीकानेर में बना, वो कहीं और नहीं मिल सका।

Author