Trending Now




बीकानेर,जिला पुलिस ने तीन बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोली है, वहीं 12 बदमाशों के खिलाफ गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई कर उन्हें जिलाबदर करने की तैयारी कर ली है। जिन तीन नए बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोली है, उनके खिलाफ आमजन के साथ मारपीट, लूट, हत्या का प्रयास, जान से मारने की धमकी देने जैसे संगीन अपराध दर्ज हैं। जिले में शांति बहाली के लिए गुंडा एक्ट के तहत भी 12 बदमाशों को जिले से बाहर निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिला पुलिस ने इस संबंध में कोर्ट में इस्तगासे लगाए हैं। कोर्ट ने इस्तगासों को स्वीकार कर लिया तो 12 बदमाश शीघ्र जिला बदर होंगे।

इन थानों के बदमाशों पर कसा शिकंजा
जिला पुलिस ने सदर थाना, जय नारायण व्यास कॉलोनी एवं पांचू थाने के एक-एक बदमाश की हिस्ट्रीशीट खोली है। इन बदमाशों पर मारपीट, लूट, हत्या का प्रयास, जान से मारने की धमकी देने जैसे संगीन अपराध दर्ज हैं। इन पर दस से अधिक अपराध दर्ज हैं। इतना ही नहीं, यह संगीन वारदातों में सक्रिय रहे हैं।

जिला बदर

जिला पुलिस ने गुंडा एक्ट के तहत सदर थाने के चार बदमाश, श्रीडूंगरगढ़ के चार, बीछवाल के दो एवं नयाशहर के दो बदमाशों को जिला बदर करने के लिए कोर्ट में इस्तगासे लगाए हैं।
१३ महीनों में खुली 19 की एचएस

जिला पुलिस के आंकड़ों की मानें तो पिछले १३ महीनों में १९ आदतन बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोली है। वर्ष 2021 में 16 और इस साल जनवरी माह में 3 बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोली है। जिले में कुल ४24 हिस्ट्रीशीटर हैं, जिनमें से १० बदमाशों की हिस्ट्रीशीट बंद हो गई। वर्ष 2021 में नौ और 2022 में एक बदमाश की हिस्ट्रीशीट बंद हुई है।

पिछले दिनों पुलिस प्रशासन का जिले में बढ़ते अपराधों की तरफ ध्यान आकृर्षित किया था। इसके बाद पुलिस ने बदमाशों को चिन्हित कर हिस्ट्रीशीट और जिलाबदर करने की कार्रवाई शुरू की। नतीजन पुलिस ने अब तक तीन नए बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोल दी है, वहीं 12 जनों को जिलाबदर करने जा रही है।

पासा एक्ट में करें कार्रवाई

गुंडा एक्ट की बजाय पुलिस पासा एक्ट के तहत कार्रवाई करे। यह कार्रवाई ज्यादा प्रभावी है। इस कार्रवाई में बदमाश को एक साल तक जेल में रहना पड़ता है। लेकिन अफसोस बीकानेर जिले में पासा एक्ट की कार्रवाई शून्य है। पुलिस १०७ व १५१ सीआरपीसी के तहत कार्रवाई कर इतिश्री कर रही है, जबकि अपराधों पर लगाम लगाने के लिए १22 सीआरपीसी के तहत कार्रवाई करनी चाहिए। पुलिस ऐसा करने लगेगी, तो वास्तव में अपराध कम होंगे। साथ ही पूर्व के बदमाश भी वारदात करने से कतराएंगे। – ओमप्रकाश जोशी, सेवानिवृत्त आरपीएस एवं वरिष्ठ अधिवक्ता

बदमाश होंगे सलाखों के पीछे

जिले में ४१६ मौजूदा हिस्ट्रीशीटर हैं, जिनकी निरंतर निगरानी कराई जा रही है। सक्रिय बदमाशों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। सैकड़ों बदमाशों को निरोधात्मक कार्रवाई में पाबंद किया गया है। तीन नए बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोली गई है। वहीं 12 बदमाशों को जिलाबदर करने की तैयारी की है। जेल में बंद बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोलकर सजा दिलाने के लिए पुलिस पैरवी करेगी। पुलिस हर हाल में जिले में शांति व सौहार्द का माहौल बनाने का प्रयत्न कर रही है। – योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक

Author