Trending Now




बीकानेर,संजीव मित्तल, सदस्य (अवसंरचना, कर्षण व चल स्टॉक) ने उत्तर पष्चिम रेलवे के दौरे के दौरान आज उत्तर पश्चिम रेलवे प्रधान कार्यालय में श्री विजय शर्मा, महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे तथा विभागाध्यक्षों के साथ बैठक की।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार संजीव मित्तल, सदस्य (अवसंरचना, कर्षण व चल स्टॉक) ने बैठक में कहा कि विगत समय में उत्तर पश्चिम रेलवे का कार्यनिष्पादन बेहतर रहा है तथा यह रेलवे यात्री सुविधाओं के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही है।  संजीव मित्तल ने कहा कि भारतीय रेलवे पर पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान देने के उद्देष्य से सम्पूर्ण रेलमार्गों का विद्युतीकरण पूर्ण करने का लक्ष्य दिसम्बर 2023 निर्धारित किया गया है, इस पर उत्तर पश्चिम रेलवे लक्ष्यानुसार कार्य कर रहा है तथा इस कार्य हेतु पर्याप्त बजट का आवंटन किया गया है। उन्होंने कहा कि हमें लोडिंग पर अधिक ध्यान केन्द्रित करना है, जिससे हम राजस्व में बढ़ोतरी कर सकें तथा जिस कमोडिटिज का परिवहन सडक मार्ग से हो रहा है, उनको सुगम, तीव्र, किफायती तथा पर्यावरण अनुकूल रेलमार्ग को ओर आकर्षित करने के लिये प्रयास करने चाहिये। श्री संजीव मित्तल ने कहा कि विगत समय में रेलवे ने आधारभूत ढांचे को सुदृढ करने पर विशेष बल दिया है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर वर्तमान मे दोहरीकरण के कार्य प्रमुख रूप से किये गये है तथा आगामी वित्तीय वर्ष में फुलेरा-डेगाना व डेगाना-राई का बाग रेलमार्ग के शेष रहे रेलखण्डों के दोहरीकरण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य है। इसके अतिरिक्त इस रेलवे पर मावली-बडी सादडी व उदयपुर-डूंगरपुर के आमान परिवर्तन तथा दौसा-गंगापुर नई रेल लाइन के कार्य को भी इसी वर्ष किया जाना निर्धारित किया है। रेलवे का प्रयास है कि सभी कार्यों को समयानुसार किया जाये इसके लिये पर्याप्त बजट का आवंटन किया गया है।
संजीव मित्तल ने संरक्षा को सुदृढ़ करने पर विशेष बल दिया तथा कहा कि संरक्षा को सदैव ही प्राथमिकता पर रखा जाना चाहिये तथा इसको मजबूत बनाने के लिये ट्रैक अनुरक्षण कार्यों को नियमित समयानुसार करने तथा प्रत्येक स्तर पर निरीक्षण को सुनिश्चित किया जाना चाहिये।
श्री विजय शर्मा, महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे ने उत्तर पश्चिम रेलवे के कार्यनिष्पादन तथा योजनाओं तथा प्रगति के बारे में अवगत करवाया तथा रेलवे बोर्ड स्तर पर लम्बित कार्यों के लिये सहयोग से अवगत करवाया। उत्तर पश्चिम रेलवे के कार्यनिष्पादन तथा प्रगति पर संजीव मित्तल, सदस्य (अवसंरचना, कर्षण व चल स्टॉक) ने संतोष व्यक्त किया तथा रेलवे बोर्ड स्तर से हरसंभव सहयोग की बात की।

Author