Trending Now




बीकानेर,के जे श्रीवत्सन, जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजधानी जयपुर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बड़ी घोषणा करते हुए REET परीक्षा के लेवल-2 को रद्द कर दिया है।

बता दें कि REET परीक्षा 26 सितंबर 2021 को आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में करीब 14 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था और इसमें 32 हजार पद थे। लेकिन बीते दिनों इस परीक्षा का पर्चा लीक होने की खबरों ने राजस्थान में हलचल पैदा कर दी थी।

गौरतलब है कि रीट पेपर लीक होने की जानकारी सामने आते ही सांसद किरोड़ी मीणा उम्मीदवारों के पक्ष में सड़क पर आ गए थे। धरने में भी उन्होंने उम्मीदवारों का साथ दिया। उस वक्त पुख्ता सबूत न होने के चलते आंदोलन थोड़ा धीमा पड़ गया, लेकिन एसओजी की जांच ने पेपर लीक की पुष्टि कर दी। इसके बाद गिरफ्तारियों का दौर शुरू हो गया। पेपर लीक की पुष्टि होने के साथ ही भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने भी सीएम अशोक गहलोत को पत्र लिखकर जांच सीबीआई से करवाने की मांग की है। बेरोजगार महासंघ भी 9 फरवरी से विधानसभा घेराव का ऐलान कर चुका है।

इस मामले में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारौली को पद से हटाए जाने के बाद प्रदीप पराशर को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। प्रदीप प्रेशर रीट परीक्षा के जयपुर को-ऑर्डिनेटर थे। प्रदीप पाराशर को तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग का बेहद करीबी बताया जाता है। पाराशर को एसओजी ने पूछताछ के लिए शनिवार को हिरासत में ले लिया था। SOG ने पूछताछ के बाद रामकृपाल और अन्य आरोपियों के साथ उन्हे REET कार्यालय अजमेर भी ले गई थी। अजमेर से जयपुर आने पर एसओजी ने प्रदीप पाराशर की गिरफ्तारी की सूचना आधिकारिक रूप से दी।

राजस्थान में रीट पेपर लीक मामले पर लगातार एसओजी गिरफ्तारियां कर रही है। एसओजी की पुष्टि के बाद सीएम अशोक गहलोत ने पूर्व न्यायाधीश के नेतृत्व वाली कमेटी का गठन किया था। सीएम अशोक गहलोत ने रीट पेपर लीक मामले पर कहा था कि संलिप्त पाए जाने वाले कार्मिक को तुरंत बर्खास्त कर दिया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारौली को तुरंत पद से हटा दिया गया। साथ ही अशोक गहलोत ने बजट सत्र में नकल विरोधी बिल भी लाने की बात कही है। रीट मामले पर एसओजी अभी जांच कर रही है। इसी बीच प्रदेश भाजपा ने आलकमान को पूरे मामले की जानकारी दी है। आइए जानते हैं क्या प्रतिक्रिया वहां से आई है।

Author