Trending Now




बीकानेर,राजस्थान की अब तक की सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती परीक्षा रीट 2021 के पर्चे घोटाले के मामले ने तूल पकड़ लिया है। पिछले वर्ष इतनी बड़ी परीक्षा का सफलतापूर्वक आयोजन करवा और लगभग तीन महीनों में उसका परिणाम घोषित कर कांग्रेस सरकार ने अपनी पीठ थपथपाई थी। लगभग 17 लाख युवाओं ने इस परीक्षा में भाग लिया था और इस परीक्षा के माध्यम से 30 हजार से अधिक शिक्षकों की राजस्थान में भर्ती होनी है। इसी बीच इस परीक्षा के पर्चे आऊट होने की शिकायतों की जांच एस.ओ.जी.को सौंपी गई।

राजस्थान एस.ओ.जी. ने इस मामले का खुलासा करते हुए कई बड़े लोगों को गिरफ्तार किया और यह साबित किया कि इस परीक्षा का पर्चा बाजार में बिका था। यह घटनाक्रम सामने आने के बाद युवाओं के भविष्य पर संकट खड़ा हो गया है। हालांकि मुख्यमंत्री ने राजस्थान एस. ओ. जी. को इस मामले की पूरी जिम्मेदारी के साथ जांच करने के निर्देश दिए हैं, लेकिन परीक्षा को लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं हो रहा है। परिणाम जारी हो चुका है और मेरिट बननी है, लेकिन अब ऊंची मेरिट वालों में कितने लोग घोटाले में शामिल हैं, यह स्पष्ट नहीं है। यह भी सही है कि यदि पर्चा लीक हुआ है तो यह हजारों लोगों तक पहुंचा होगा इसलिए इस परीक्षा को कायम रखना भी सही नहीं कहा जा सकता।

दूसरी तरफ रीट परीक्षा का पर्चा आऊट होने के घटनाक्रम का खुलासा होने के बाद राजस्थान में राजनीति गर्मा गई हैं। भाजपा इस मुद्दे को भुनाने में जुटी है और भाजपा आंदोलन के चक्कर में युवाओं के भविष्य तथा राजनीति की मर्यादाओं को भी भूलने लगी है। पिछले दिनों जयपुर में तत्कालीन शिक्षा मंत्री के निवास के बाहर नाथी का बाड़ा लिखने की घटना से हड़कंप मच गया। भाजपा युवा मोर्चा ने इस घटना की जिम्मेदारी ली और उपनेता प्रतिपक्ष युवा मोर्चा के समर्थन में आए युवा मोर्चा के

कार्यकर्त्ताओं के खिलाफ शिकायत के बाद उनकी गिरफ्तारी के प्रयास हुए तो उप नेता प्रतिपक्ष ने बीच-बचाव किया।भाजपा कांग्रेस अध्यक्ष और तत्कालीन शिक्षा मंत्री के बंगले के बाहर नाथी का बाड़ा लिखकर कोई बहुत बड़ा तीर मारना समझ रही है। दरअसल भाजपा आने वाले विधानसभा चुनाव में इस मुद्दे को भुनाना चाहती है। इसलिए उसे युवाओं के भविष्य को लेकर कोई चिंता नहीं है। भाजपा परीक्षा रद्द भी करवाना चाहती है और कांग्रेस सरकार को घेरना चाहती है। दूसरी तरफ भाजपा की सस्ती लोकप्रियता से निपटने की चुनौती के साथ ही कांग्रेस सरकार अब युवाओं के निशाने पर भी आ गई है। परीक्षा का सफलतापूर्वक आयोजन करवा और जल्दी परिणाम घोषित कर सरकार जहां वाहवाही बटोर रही थी। अब पेपर आऊट होने के खुलासे के कांग्रेस सरकार से न उगलते बन रहा है और न निगलते।

Author