Trending Now




बीकानेर,पति की मौत के बाद आजीविका व हक के लिए लड़ रही दुर्गा कर्मचारी पति की मृत्यु के बाद देय लाभ के लिए भटक रही बेवा दर्द पहले पति व पुत्र को आग की घटना में खोया,अब गायों के बाड़े में गोबर व घास उठा कर कर रही गुजारा,सरकार और प्रशासन भले ही महिलाओं को प्राथमिकता देने और जल्द सुनवाई की बाते करते हों, लेकिन हकीकत उलट है। डाइसर निवासी दुर्गा देवी पिछले 25 साल से सार्वजनिक निर्माण विभाग, जिला प्रशासन के अधिकारियों के कार्यालयों में चक्कर काटने के साथ ही कई मुख्यमंत्री और मुख्य सचिवों तकगुहार सरकारी लाभ मिला है और न ही उसके पति के सरकारी सेवाकाल का रेकॉर्ड उपलब्ध हो पा रहा है। बताया जा रहा है कि दुर्गा का पति मधाराम नायक सार्वजनिक निर्माण विभाग में खारा में पदस्थापित था सेवाकाल के दौरान मधाराम की मृत्यु के बाद उसकी पत्नी को मिलने वाले देय लाभ अब तक नहीं मिल पाए हैं।

गोबर-घास उठाकर दो रोटी का जुगाड़

पति सरकारी विभाग में कर्मचारी होने के बाद भी दुर्गा एक-एक पैसे के लिए मोहताज है पति के स्थान पर अपने पुत्र को अनुकंपा नियुक्ति दिलवाई। अब पुत्र भी दुर्गा के साथ नहीं रह रहा है। दुर्गा डाडूसर में अपने देवर के घर के पास में अपने मकान में रह रही है। अस्वस्थ चल रही है। हर महीने उपचार व उठाने का कार्य कर अपनी आजीविका चला रही है। दुर्गा के पति मघाराम ने अक्टूबर 1988 में सानिवि में बेलदार के रूप में काम शुरू किया दिसंबर 1997 में एक हादसे में उसकी मृत्यु हो गई थी।

झोपड़ी में लगी आग,पति व पुत्र की मृत्यु

दुर्गा देवी के अनुसार खारा में उसके झोपड़ी में आग लगने से पति मधाराम व पुत्र जीतू गंभीर रूप से झुलस गए उपचार के दौरान पति-पुत्र की मृत्यु हो गई। आग से वह झुलस लंबे समय तक उपचार चला। दुर्गास्वयं है, जो दुर्गा के लिए भारी पड़ रहा है। दुर्गा को उसका हकदिलवाने में सहयोग का कहना है दुर्गा का जीवन संघर्षों में बीत रहा है। इसको वाजिब हक मिले, इसके लिए प्रयासरत हैं।

पेंशन व अन्य लाभ मिले

दुर्गा देवी का कहना है कि में 25 साल से पेंशन और अन्य लाभ की मांग कर रही हूं। दर्जनों पत्र दिए हैं व मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव तक गुहार लगा चुकी हूँ। सैकड़ों चक्कर अधिकारियों के कार्यालयों के लगाए हैं। कही कोई सुनवाई नहीं हो रही है। गायों के बाड़े में काम कर गुजर बसर कर रही हूं।

सेवा रेकॉर्ड पुराना

मधाराम के सेवा रेकॉर्ड का पता लगाया जा रहा है। एक थी, कर्मचारी को लूणकरनसर भेजा जा रहा है। रेकॉर्ड पुराना है, इसलिए ढूंढने दिक्कत हो है। बुक नहीं मिलता है हैरहा। समिमने कार्यभार संभाला है। इस मामले की पूरी जानकारी ली जा रही है। पंकज सोलंकी, एक्सईएन, सानिवि, बीकानेर

अता-पता नहीं सेवा रेकॉर्ड का

25 वर्षों बाद भी सार्वजनिक निर्माण विभाग दुर्गा देवी के पति बेलदार मधाराम का सर्विस रेकॉर्ड उपलब्ध नहीं होने की बात कह रहा है। जबकि विभाग ने मघाराम के सर्विस रेकॉर्ड के आधार पर ही उसके पुत्र अनुकपा के अधिकारी सेवा रेकार्ड को लेकर क्षेत्र को अनुर यो नियुक्ति प्रदान की थी। विभागता सानिवि जिला उपखण्ड लूनकरणसर की ओर से 2 सितंबर 2021 को अधीक्षण अभियंता सानिवि राउमा वृत्त बीकानेर को भेजे पत्र में बताया गया है कि उपखण्ड कार्यालय में रेकॉर्ड ढूंढने के बाद भी नहीं मिला है। कुछ वर्ष पहले लूनकरणसर में बाई बाढ़ के दौरान रेकॉर्ड खराब होने की बात भी इस पत्र में कही गई है।

Author