Trending Now




बीकानेर, सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान 4.0 एवं पल्स पोलियो अभियान के सफल क्रियान्विति हेतु शहर से लेकर गाँव तक प्रशिक्षण, कार्यशाला व समीक्षा बैठकों के दौर जारी हैं। शुक्रवार को खण्ड नोखा, श्रीडूंगरगढ़, बीकानेर व खाजूवाला में खण्ड स्तरीय कार्यशालाऐं आयोजित हुईं।

आरसीएचओ डॉ. राजेश कुमार गुप्ता द्वारा नोखा खण्ड में सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान 4.0 को लेकर बैठक ली गई। जिसमे टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा की गई और वंचित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के शत प्रतिशत टीकाकरण करने के निर्देश दिए। डॉ. गुप्ता ने आगामी 27 फरवरी को आयोज्य पल्स पोलियो अभियान के बारे में चर्चा की, सभी लक्षित बच्चों को पोलियो खुराक से प्रतिरक्षित करने के लिए पाबन्द किया। एएनसी, संस्थागत प्रसव, मातृ व शिशु स्वास्थ्य, परिवार कल्याण के सम्बन्ध में जिला कलक्टर श्री भगवती प्रसाद कलाल द्वारा नवाचार के रूप में चलाए गए “पुकार” कार्यक्रम को लेकर भी आमुखीकरण किया गया।
बैठक में ही कोविड टीकाकरण की प्रथम, द्वितीय एवं प्रिकॉशन डोज में प्रगति की समीक्षा करते हुए जल्द से जल्द शत प्रतिशत वंचित लाभार्थियों को टीकाकृत करने के निर्देश भी दिए गए।
आरसीएचओ डॉ. गुप्ता ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से हाल ही में क्रमोन्नत हुए जिला अस्पताल, नोखा में बने कोविड आईसीयू, इमरजेंसी रूम, लेबर रूम आदि का निरीक्षण किया, अच्छी सफाई एवं अच्छे कार्य के लिए सभी स्टाफ की सराहना की। टीकाकरण प्रभारी अनिल कुमार दायमा ने टीकाकरण कक्ष का निरीक्षण करवाया। इस अवसर पर कार्यवाहक खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरविन्द राजपुरोहित, कार्यवाहक जिला अस्पताल इंचार्ज डॉ. रामचंद्र बिश्नोई, बीपीएम दिनेश रंगा, सभी चिकित्सा संस्थानों के चिकित्साअधिकारी, बीएएफ, और आशा सुपरवाइजर उपस्थित रहे।

Author