Trending Now




 

बीकानेर। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेवराम धोजक की अध्यक्षता में जिला निष्पादन समिति की बैठक हुई।
कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को हुई बैठक में धोजक ने समग्र शिक्षा अभियान के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मंशा के अनुरूप व शिक्षा विभाग के दिशा-निर्देशों की पालना संवेदशीलता के साथ होनी चाहिए।  उन्होंने जिला रैकिंग के विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए जिला व ब्लाॅक रैकिंग के लिए निरन्तर प्रयास करने और सीडीईओ,एडीपीसी व समस्त सीबीईओं को समयबद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने समग्र शिक्षा अभियान के तहत चल रहे निर्माण कार्यों का फीड बैक लिया और निर्देश दिए कि निर्माण कार्यों की गुणवता की माॅनिटरिंग हो तथा सभी कार्य समय पर हो। उन्होंने विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन के बारे में जाना और निर्देश दिए कि अभी स्कूलों में विद्यार्थी नहीं आ रहे हैं। ऐसे में जिन विद्यालयों में अभी तक विद्युत कनेक्शन नहीं है, उनमें कनेक्शन के लिए कार्यवाही सुनिश्चित हो। उन्हांेने विद्यालयों में पेयजल कनेक्शन, जलसुधा योजना से लाभान्वित किए जाने विद्यालयों के नवीनतम नामांकन और स्कूलों में पालनहार योजना की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ने कोराना काल मंेे विद्यार्थियों को घर बैठे शिक्षा के बारे में जाना। इस पर अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा हेतराम सारण ने बताया कि इस समय आओ घर में सीखंे कार्यक्रम 21 जून से शुरू किया गया है। इसके तहत विद्यार्थियों को घर पर ही डिजिटल माध्यम से शिक्षण सामग्री पहुंचाने के लिए स्माईल प्रोग्राम शुरू किया है। उन्होंने बताया कि शिक्षा दर्शन, शिक्षावाणी, ई-कक्षा व मिशन समर्थ जैसे प्रोग्राम से बच्चों को शिक्षा दी जा रही है।
धोजक ने राष्ट्रीय पोषाहार सहायता कार्यक्रम मिड-डे-मील में प्राप्त पौषाहार के वितरण, विद्यालयों में परिवहनकर्ताओं के द्वारा खाद्यान्न वितरण, नए कोम्बो पैक के पैकेट कक्षा एक से आठ तक वितरण की प्रगति की समीक्षा की और निर्देश दिए कि फिलहाल बच्चों को विद्यालय में मिड-डे-मील नहीं दिया जा रहा है। नए कोम्बो पैक कार्यक्रम के तहत जिले में कुकिंग कन्वर्जन कोस्ट मद में से विद्यार्थियों तक दाल, तेल, मसाले आदि के पैकेट का वितरण सुनिश्चित होना चाहिए। इसमें कोताही होने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही कीजायेगी। उन्होंने विद्यालयों में किचन गार्डन की भी समीक्षा की।
बैठक में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजकुमार शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय दयाशंकर अड़ावतिया, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा हेतराम सारण, एपीसी कैलाश बड़गुजर, सहायक परियोजना अधिकारी साक्षरता राजेन्द्र जोशी सहित समस्त ब्लाॅक मुख्य शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।
—–

Author