Trending Now




बीकानेर,पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़, उप महानिरीक्षक, क्षेत्रीय मुख्यालय, सीमा सुरक्षा बल, बताया जैसा कि आप सभी को विदित है कि खेल-कूद का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। खेल-कूद हमें शारीरिक व मानसिक तौर पर सक्रिय बनाये रखने में अहम भूमिका निभाते है इसलिए प्रत्येक स्तर पर खेल-कूद को प्रोत्साहित किया जाना आवश्यक हैं।

मैं स्वयं भी एक खिलाडी रहा हॅू तथा विभिन्न स्तर की बास्केटबॉल व गोल्फ की अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया हैं तथा उत्कृष्ट खिलाडी के तौर पर विजेता रहा हूँ ।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सीमा सुरक्षा बल हमारे देश की पाकिस्तान व बांग्लादेश से लगती हुई अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं की रखवाली करती है और इसे देश की प्रथम रक्षा पंक्ति के रूप में भी जाना जाता है। बल के जवान विपरित परिस्थितियों में भी अपने बुलन्द हौसलों के साथ अपनी ड्यूटी का बखूबी निर्वहन रहे हैं जिससे देश की सीमाएँ महफूज है और देशवासी चैन की नींद ले पाते हैं।

सीमा सुरक्षा बल द्वारा खेल-कूद को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर सीमावर्ती इलाकों में खेल-कूद का आयोजन व खिलाड़ियों के प्रोत्साहन हेतु खेल-कूद सामग्री वितरण कार्यक्रम भी आयोजित किया जाता रहा हैं। इसी कड़ी में आज के इस कार्यक्रम का आयोजन आपके गांव डिंगसरी में खेल-कूद को बढ़ावा देने व खिलाडियों के उत्साहवर्धन के लिए किया गया है।

मेरे द्वारा देखा गया कि इस गाँव डिंगसरी के बालक व बालिकों में खेल-कूद के प्रति अत्यधिक रूचि हैं परन्तु उनके पास खेल-कूद सामग्री व शूज इत्यादि की कमी हैं इस हेतु सीमा सुरक्षा बल द्वारा इस गाँव की बालिका खिलाडियो के लिए शूज वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया हैं जिससे फुटबॉल, व अन्य खेलों को खेलने में उन्हें सुविधा हो सके तथा वे अपने खेल क्षेत्र में उन्नति कर सके। सीमा सुरक्षा बल इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कर गाँव के खिलाड़ियों के प्रोत्साहन हेतू हमेशा प्रयासरत् है।

मैं अन्त में एक बार पुनः आप सभी लोगों का आभार व्यक्त करता हूँ तथा अपने आप को सौभाग्यशाली समझता हूँ कि मुझे इस गाँव की बालिका खिलाडियों को प्रोत्साहित करने व खेल-कूद सुविधा मुहैया कराने का मौका मिला।बीएसएफ अधिकारी डीआईजी वह स्कूल दोस्त ने कार्यक्रम को प्रायोजित किया

इस मौके पर डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़,डीआईजी अल्लूरी श्रीनिवास,आईजी पंकज घूमर,डीओसी सतवीर गिल, डीओसी हरीकृष्ण,डीओसी अनीता सिंह,पीटीआई राजेश श्रीवास्तव मौजूद रहे

Author