Trending Now




बीकानेर,राजस्थान के शेखावाटी इलाके में रविवार को सर्दी से कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार अंचल के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान रविवार को अचानक बढ़कर 7.4 डिग्री पहुंच गया।*

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में रविवार को सर्दी से कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार अंचल के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान रविवार को अचानक बढ़कर 7.4 डिग्री पहुंच गया। वहीं, शीतलहर में कमी के साथ धूप में भी तेजी दर्ज हुई है। इससे अंचल को सर्दी से काफी हद तक राहत मिली है। इधर, मौसम विभाग के अनुसार आगामी सप्ताह में भी अंचल में मौसम सामान्यत: राहतभरा ही रहेगा। इस बीच प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में जरूर हल्की बरसात हो सकती है।

आज भी शीतलहर का अलर्ट
हालांकि मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने प्रदेश के सीकर सहित चार जिलों में रविवार को भी शीतलहर का असर रहने की चेतावनी जारी की है। केंद्र के अनुसार रविवार को सीकर, अलवर, भीलवाड़ा व चित्तोडगढ़़ में शीतलहर का असर रहने से दिन में भी ठंड का असर रह सकता है। इसके बाद शीतलहर का असर धीरे धीरे कम हो जाएगा।

हल्की बरसात की संभावना
इधर, स्काई मेट वेदर रिपोर्ट ने राजस्थान के उत्तरी इलाकों में आगामी दिनों में बरसात की संभावना जाहिर की है। रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में फिलहाल शुष्क मौसम की स्थिति बनी हुई है। राज्य में 01 फरवरी तक कड़ाके की ठंड पडऩे की संभावना है। एक पश्चिमी विक्षोभ पहाडिय़ों के ऊपर आ रहा है और मैदानी इलाकों में इसका ऑफ शूट सर्कुलेशन 01-02 फरवरी को हो रहा है। यह जोड़ी मौसम प्रणाली हवाओं को मजबूत बनाएगी और उनकी दिशा भी बदल देगी। यह पैटर्न उत्तर से ठंडी हवाओं के मुक्त प्रवाह को प्रतिबंधित करेगा और इसे उलट देगा। राज्य के ठीक ऊपर बैठा प्रतिचक्रवात अब दक्षिण की ओर बहुत दूर चला जाएगा और गुजरात और अरब सागर राज्य से अपेक्षाकृत गर्म और आद्र्र हवाओं का मार्ग प्रशस्त करेगा। राज्य के उत्तरी हिस्सों में 02 से 04 फरवरी के बीच हल्की बारिश हो सकती है। इसके अनुसार अधिकांश भागों से शीत लहर समाप्त हो जाएगी और अगले सप्ताह के दौरान अच्छी धूप के साथ राहत के दिन रहेंगे।

Author