Trending Now




बीकानेर प्रादेशिक परिवहन विभाग ने निजी बस ऑपरेटरों पर मेहरबानी दिखाते हुए रोडवेज की बसों के समय पर ही लोक परिवहन की बसों को चलाने की समय सारणी जारी कर डाली है। जिस पर सवाल उठ रहे है। राजस्थान परिवहन निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंधक निदेशक संदीप वर्मा पर परिवहन विभाग के आयुक्त को इस गड़बड़ी से अवगत कराया है। साथ ही बीकानेर आरटीओ ओमप्रकाश मारू के 31 जनवरी को सेवानिवृत होने की जानकारी भी दी है। इसमें रिटायरमेंट से दस दिन पहले आरटीओ की ओर से लोक परिवहन बसों के संशोधित टाइम टेबल जारी करने पर सवाल उठाए गए हैं। साथ ही फिटनेस समाप्त हो चुकी बसों पर कार्रवाई की जगह उनके परमिट पर समय आवंटित करने का कारनामा करने के आरोप भी लगे हैं।

रोडवेज प्रबंधक निदेशक वर्मा ने परिवहन आयुक्त को बताए अनुसार आरटीओ मारू ने 20 जनवरी को राजस्थान लोक परिवहन सेवा की अनूपगढ़-नई मंडी घड़साना मार्ग पर संशोधित समय सारणी जारी की है। इससे पूर्व रोडवेज ने 11 और 18 जनवरी को पत्र भेजकर आरटीओ से रोडवेज का पक्ष सुनने का आग्रह किया गया था। परन्तु आरटीओ ने रोडवेज का पक्ष सुने बिना नई समय सारणी को जारी कर दिया।

रोडवेज के समय पर चलेगी लोक परिवहन

रोडवेज को अनूपगढ़-सूरतगढ़ मार्ग के कुल 31 अनुज्ञा पत्र (परमिट) पर 178 परिचक्र आवंटित हैं। इनकी वैधता 25 अक्टूबर 2025 तक है। इसके बावजूद आरटीओ ने निगम को आवंटित समय सारणी को नजर अंदाज कर लोक परिवहन सेवा को नई समय सारणी जारी कर दी। इससे निगम के कुल 68 चक्रों में से 11 चक्रों के समान समय लोक परिवहन की बसों को दिया है। शेष 39 परिचक्रों को सामान्तर समय लोक परिवहन को आवंटित कर दिया है। इससे रोडवेज की आय पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। एक ही समय रोडवेज और लोक परिवहन की बसें चलने से यात्रियों को बेहतर परिवहन सुविधा मिलने के उद्देश्य पर भी प्रहार किया है।

समय सारणी निरस्त करने का आग्रह

राजस्थान परिवहन निगम निदेशक संदीप वर्मा ने बीकानेर आरटीओ की ओर से 20 जनवरी को जारी लोक परिवहन सेवा की सूरतगढ़, नई मंडी घड़साना मार्ग नई समय सारणी को निरस्त करने का आग्रह किया है। साथ ही सेवानिवृत होने से ठीक पहले किए एक तरफा आदेश पर संदेह जताया है।

बिना फिटनेस के दौड़ रही लोक परिवहन

लोक परिवहन की बसों पर मेहरबनी की एक और बानगी भी सामने आई है। रोडवेज प्रबंधक ने परिवहन आयुक्त जयपुर को भेजे विवरण में लोक परिवहन की उन बसों की जानकारी भी दी है जिनके फिटनेस समाप्त हो गए है। कुछ के फिटनेस 31 दिसम्बर तक समाप्त होने वाले है। फिर भी आरटीओ इन निजी बसों पर कार्रवाई करने की जगह समय सारणी आवृदित कर डाली। शिकायत में बकायदा ऐसी बसों के फिटनेस संबंधी दस्तावेज भी दिए गए हैं। जिनमें स्पष्ट है कि एक तरफ फिटनेस समाप्त हो गई। दूसरी तरफ उसे समय आवंटित किया है।

आरटीओ का पक्ष रोडवेज के टाइम टेबल का पता नहीं, आपत्ति है तो अपील करें

बीकानेर आरटीओ ओमप्रकाश मारू को उन पर लगे आरोपों से अवगत कराने पर उन्होंने कहा कि रोडवेज की समय सारणी की उन्हें जानकारी नहीं थी। रोडवेज की ओर से दो पत्र भेजे जाने का बताने पर मारू ने कहा कि उन्हें कोई पत्र नहीं मिला। फिटनेस समाप्त होने वाली बसों की समय सारणी जारी करने के आरोप पर सफाई देते हुए मारू ने कहा कि बसों की फिटनेस को चेक करने का काम डीटीओ का है। समय सारणी जारी करने में फिटनेस कोई बाधा नहीं होती है। सेवानिवृत होने से ठीक पहले इतने बड़े स्तर पर निजी बसों पर मेहरबानी और रोडवेज को नुकसान के आरोप पर उन्होंने कहा कि रिटायरमेंट से दस दिन पहले क्या काम करना छोड़ दें।

Author