Trending Now




बीकानेर। क्रीती चक्र से सम्मानित भारतीय आर्मी के शहीद मेजर जेम्स थॉमस की शुक्रवार को 16 वीं पुण्यतिथि पर टीम सावधान इंडिया 077 के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर दिनेश सिंह भदौरिया ने बीकानेर में हनुमान हत्था स्थित उनके निवास स्थान पर जाकर जेम्स थॉमस के तेल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए भदौरिया ने कहा कि धरती के लाल को नमन आज शहीद मेजर जेम्स थॉमस की 16वीं पुण्य तिथि पर मुझे इनके निवास पर आकर इनकी माता के साथ फोटो पर पुष्प अर्पित करने पर बडा ही गौरव हो रहा है, नारी शक्ति की मिसाल शहीद मेजर साहब की माता श्रीमति मेरी अन्ना कुट्टी के श्री चरणों में सिर झुकाते हुए पूरे परिवार की हौसला अफजाई करता हूँ , तथा देश के युवाओं के नाम अपील करते हुए आग्रह करता हूं कि जाति धर्म मजहब से ऊपर उठकर हर युवा वर्ग को राष्ट्र हित में मेजर जेम्स थॉमस बन कर भारत माता के लिए अपने जीवन को कुर्बान करने हेतु हर समय तैयार रहना चाहिए।

भारत की हर मां को मेरी कुट्टी जैसी माता से कुछ सीख लेकर अपने लालों को देश की अखंडता एकता के लिए तैयार करना। ओर देश पर कुरबान रहने के साथ तैयार करने की सीख देनी चाहिए।

आज ही के दिन 27 जनवरी वर्ष 2006 को कंपनी कमांडर मेजर जेम्स थॉमस ने निमंत्रण रेखा के पार से घुसपैठ रोकने के लिए जम्मू कश्मीर के पूछ जिले के जनरल एरिया में घात लगाई। अगले दिन आतंकवादियो के एक गुट ने घात टुकड़ी को छकाने का प्रयास किया। मेजर थॉमस आतंकवादियों को पकड़ने के लिए निडरता से आगे बढे। उन्होंने उन पर हथगोले फेंके तथा गोलीबारी की जिसके चलते चार आतंकवादी मारे गए। इस दौरान मेजर थॉमस को भी छर्रे लगे। इसके बावजूद उन्होंने दूसरी ओर से निकट आते दो आतंकवादियों को ढ़ेर किया।बाद में वे वीरगति को प्राप्त हुए। मेजर थॉमस ने आतंकवादियो के विरुद्ध लड़ाई में सर्वोच्च बलिदान देकर सामरिक कोशल तथा असाधारण वीरता का प्रदर्शन किया।

Author