Trending Now




बीकानेर,राजस्थान के जालोर जिले के आहोर तहसील के देवकी गांव की प्रमिला कुंवर के हौसलों को नई उड़ान मिली है दरअसल 26 जनवरी गणतंत्र दिवस को राजपथ दिल्ली में पूरे भारत के एनसीसी बटालियन 17 की बतौर कमांडर नेतृत्व करेंगी जिसमें महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी देंगी इसके साथ ही 28 जनवरी को प्रधानमंत्री को भी सलामी देंगी.. इसको लेकर जालौर जिले की प्रमिला कुमार के पैतृक गांव देवकी सहित पूरे जिले के लिए गौरव का विषय है आपको बता दें कि जालौर जिला महिला शिक्षा राजस्थान में पिछड़ा माना जाता है लेकिन दक्षिण भारत के कर्नाटक में पढ़ लिखकर नेशनल कैडेट कोर के जरिए इस बड़ी जिम्मेदारी से पूरे राजस्थान को भी गौरवान्वित करेगी प्रमिला ने बताया कि उनको मिली इस जिम्मेदारी से बहुत खुश है गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाते हुए महिलाओं की हिम्मत व हौसला पूरे देश को दिखाना चाहती हैं प्रमिला कुंवर बताती है कि अगर समाज बेटियों को प्रोत्साहित करें तो बेटों से भी किसी भी मामले में बेटियां कम नहीं है। बता दें कि इससे पहले प्रमिला ने विश्व प्रसिद्ध मैसूर दशहरा में भारतीय स्काउट गाइड की जिम्मेदारी निभाते हुए कमांडिंग की ओर टॉर्च परेड में भी पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा को व पूर्व राज्यपाल वजूभाई वाला को भी लामी दे चुकी है सेंड ऑफ जोसेफ फर्स्ट ग्रेड कॉलेज जयालक्ष्मीपुरम मैसूर से एनसीसी करते हुए प्रमिला कई प्रशंसा पत्र व खिताबी सर्टिफिकेट अपने नाम कर चुकी है।

प्रमिला कुंवर के पिता प्रताप सिंह सोलंकी मैसूर में होटल व्यवसाई है पिता ने बेटी को हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया बेटी के आगे बढ़ने का जोश जुनून व जज्बे को देखकर पिता ने कंधे से कंधा मिलाकर बखूबी बेटी का साथ दिया उन्होंने हर समय प्रमिला को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रमिला कुंवर को मिली इस जिम्मेदारी के बाद उसके गांव ही नहीं बल्कि जिले भर में उत्साह का माहौल है वही परिवार के लोगों में भी प्रमिला कुंवर के जज्बे को लेकर खुशी बनी हुई है।

प्रमिला कुँवर गत डेढ़ माह से दिल्ली में रहकर कड़ाके की ठंड में भी जीत और मेहनत व प्रतिदिन रिहर्सल करके अंतिम तैयारियों को अंजाम दे रही है ताकि बटालियन का कुशल नेतृत्व कर सके। जालौर की जांबाज का परेड करते हुए जोश व जज्बे देखते ही बनता है परेड के वीडियो व फोटो जिले में काफी वायरल हो रहे हैं एवं प्रमिला कुंवर चंहूओर चर्चा का विषय बनी हुई है। बता दें कि प्रमिला ने कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान भी जरूरतमंदों को खाना व दवाइयां पहुंचाने के लिए खुद की जान की परवाह किए बिना जनता की सेवा करते रहे बरहाल प्रमिला भारतीय स्टार्टिंग गाइड एनसीसी की जिम्मेदारी भी साथ में निभा रही है प्रमिला को देश भक्ति के गाने रंगोली चित्रकला गिटार और पेंसिल स्केच कला में महारत हासिल है।

Author