Trending Now




बीकानेर,उत्तर भारत सहित पश्चिमी राजस्थान में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.वहीं देश गणतंत्र दिवस की तैयारियों में जुटा हुआ है पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान किसी तरह की वारदात को अंजाम देने की मंशा से सीमा पार से घुसपैठ की आशंका के बनी रहती हैं. इन दिनों राजस्थान से सटे भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर बीएसएफ हाईअलर्ट पर है. वहीं शनिवार से बीएसएफ का आपरेशन सर्द हवा शुरू हो गया है. यह 28 जनवरी तक चलेगा.

गौरतलब है कि इन दिनों बार्डर पर रात के समय घना कोहरा व भारी सर्दी होने की वजह से घुसपैठ की आशंका अधिक है. इस ऑपरेशन के दौरान बार्डर पर अत्याधुनिक उपकरणों से लेकर हथियारों के साथ खास चौकसी की जाएगी. एक सप्ताह के इस ऑपरेशन के दौरान राजस्थान सीमांत के आई जी से लेकर तमाम अधिकारी बार्डर का दौरा कर जवानों के रात बिताएंगे. वहीं सीमा पर दिन रात चौकसी के लिए बीएसएफ की नफरी भी बढा दी गई है.

अधिक ठंड के कारण चौकसी करना मुश्किल
गंगानगर से बाड़मेर तक सटी राजस्थान सीमा पर सर्दी के दिनों तापमान माइनस पर रहने के साथ घना कोहरा होने की वजह से सीमा की चौकसी करना मुश्किल रहता है. इस दौरान सीमा पर अवांछित तत्वों की घुसपैठ व तस्करी की आशंका अधिक रहती है. ऐसे में बार्डर की चौकसी करना एक बड़ी चुनौती होती है. रात दिन सीमा की पहरेदारी करने वाले जवानों का मनोबल बढाने और विशेष सर्तकता के लिए बीएसएफ ने 22 से 28 तक आपरेशन सर्द हवा शुरू किया है.

आज से आपरेशन शुरू होने पर राजस्थान सीमांत के आईजी,तमाम डीआईजी,कमांडेंटस व डिप्टी कमाडेंटस सीमा चौकियों का दौरा कर रात जवानों के साथ बिताया. इस दौरान सीमा की गतिविधियों पर खास निगरानी के साथ ही सीमा प्रबंधन का परखा जाएगा. सीमा सुरक्षा बल सेक्टर हैडक्वार्टर नॉर्थ के डीआईजी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि गणतंत्र दिवस पर सीमा सुरक्षा बल बॉर्डर पर विशेष निगरानी कार्यक्रम चला रही है.

28 जनवरी तक चलेगी ऑपेशन सर्द हवा
ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान सीमांत मुख्यालय से लेकर सेक्टर हैडक्वार्टर तक के सभी अधिकारी व जवान सीमा पर मौजूद रहेंगे. 28 जनवरी तक बॉर्डर पर खास चौकसी रहेगी. इस दौरान अधिकारी जिप्सी गश्त के साथ, ऊंटों पर लगातार पेट्रोलिंग करेंगे. शाहगढ बल्ज जैसे दुर्गम इलाकों में जहां जिप्सी नहीं जा पाती हैं वहां कैमल पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है. ऑपरेशन अलर्ट के दौरान सीमा पर बीएसएफ की इंटेलिजैंस विंग भी पैनी नजर रखती है. इसके अलावा अन्य खुफिया एजेंसियों से भी बीएसएफ का तालमेल रहता है और हर एक संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखी जाती है.

Author