Trending Now




 

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। अगले 3 महीने में 11 विभागों में लगभग 50 हजार पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसमें बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) में 2786, आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी में 8700, कर्मचारी राज्य बीमा निगम में 1120, राजस्थान सरकार में 32,000 शिक्षक, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन में 190, सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया में 120, सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) में 647, नवोदय विद्यालय समिति में 1925, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन में 570, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में 1092 और रक्षा मंत्रालय में 41 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

 

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसर के 1120 पदों पर भर्ती निकली है। 35 साल की उम्र तक के अभ्यर्थी 31 जनवरी तक ESIC की वेबसाइट esic.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

आवेदन के दौरान अभ्यर्थी को 500 रुपए का शुल्क भी देना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यम से ही करना पड़ेगा। हालांकि, एससी, एसटी, दिव्यांग, भूतपूर्व कर्मचारी, महिला और विभागीय उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए ही है। बता दें कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अधीन आता है।

 

NIFT) में बंपर भर्ती निकली

 

भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय के अधीन आने वाले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) में बंपर भर्ती निकली है। NIFT के देशभर के कैंपस के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के 190 पदों पर भर्ती की जाएगी। अभ्यर्थी 31 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा।

 

SEBI ने ऑफिसर ग्रेड-A के 120 पदों पर भर्ती

 

 

सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी SEBI ने ऑफिसर ग्रेड-A के 120 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसमें जर्नल स्ट्रीम, लीगल स्ट्रीम, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी स्ट्रीम, रिसर्च स्ट्रीम और राजभाषा स्ट्रीम के लिए असिस्‍टेंट मैनेजर पद के लिए आवेदन मांगे गए हैं। जिसके लिए अभ्यर्थी SEBI की आधिकारिक वेबसाइट sebi.gov.in पर जाकर 24 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

शिक्षा विभाग ने 32 हजार पदों की भर्ती की विज्ञप्ति जारी

राजस्थान में सरकारी स्कूलों में लेवल-1 और लेवल-2 के रिक्त पदों को भरने के लिए शिक्षा विभाग ने 32 हजार पदों की भर्ती की विज्ञप्ति जारी कर दी है। जिसके तहत प्राथमिक और उच्च प्राथमिक के साथ ही विशेष शिक्षा के पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन 10 जनवरी से शुरू हो गए हैं और 9 फरवरी तक भरे जाएंगे। इसके लिए अभ्यर्थी SSO आईडी के माध्यम से शिक्षा विभाग की वेबसाइट http://recruitment.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

 

भर्ती प्रक्रिया के दौरान एक से अधिक पद की योग्यता या पात्रता होने पर अभ्यर्थी को अलग-अलग आवेदन करना होगा। वहीं ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन के दौरान गैर अनुसूचित क्षेत्र के विज्ञप्ति पदों के लिए अनुसूचित क्षेत्र सहित पूरे राजस्थान और राजस्थान के बाहर के अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकेंगे। अनुसूचित क्षेत्र के विज्ञप्ति पदों के लिए सिर्फ राजस्थान के अनुसूचित क्षेत्र के मूल अभ्यर्थी ही आवेदन कर पाएंगे।

 

 

 

 

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) में नौकरी कर देश की सेवा करने का सुनहरा मौका है। CISF ने असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) के 647 पदों पर बंपर भर्ती निकली है, जिसके लिए ग्रेजुएट अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट cisf.gov.in पर जाकर 5 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं।

 

कैंडिडेट का चयन फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन, ट्रायल टेस्ट और प्रोफिशिएंसी टेस्ट पर आधारित होगा। सिलेक्टेड उम्मीदवारों को 40 हजार रुपए सैलरी मिलेगी। सिलेक्टेड कैंडिडेट को भत्तों का भी लाभ मिलेगा।

 

BSF ने कॉन्स्टेबल के 2,788 पदों पर भर्ती

 

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) में नौकरी कर देश की सेवा करने का सुनहरा मौका है। BSF ने कॉन्स्टेबल के 2,788 पदों पर भर्ती निकली है। इसके लिए 10वीं पास महिला और पुरुष दोनों 28 फरवरी तक BSF की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

 

570 तकनीकी और गैर-तकनीकी अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती

 

 

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने वेस्टर्न रीजन मार्केटिंग डिवीजन के तहत 570 तकनीकी और गैर-तकनीकी अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकली हैं। अभ्यर्थी 15 फरवरी तक IOCL की आधिकारिक वेबसाइट iocl.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों का चयन दस्तावेज सत्यापन के बाद 100 अंकों की ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। 21 मार्च को लिखित परीक्षा का होगी।

Author