Trending Now




बीकानेर शिक्षा विभाग ने शिक्षण कार्य में निखार लाने के लिए स्टार (सेट टू ऑन्यूमेंट रिजल्ट) शुये किया है। इसके तहत कई ऐसे कार्य किए जाएंगे जिससे बच्चों की में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो। यह कार्यक्रम तीन माह तक चलेगा। इसके बाद परीक्षा का समय नजदीक आने से विद्यार्थी उसकी “तैयारी में लग जाएंगे। इससे पहले कोरोना की पहली लहर के दौरान ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था शुरू की गई। आओ घर से सीखे तथा बैक टू स्कूल जैसे कार्यक्रमों के माध्यम विद्यार्थियों को शिक्षा से जोड़े रखने का प्रयास किया गया।

ये होंगे ‘स्टार’ के तहत कार्यक्रम

स्टार के तहत मार्च तक शिक्षण संबंधी कार्यक्रम होंगे। इसमें कक्षा एक से आठ तक के लिए उपचारात्मक शिक्षण, पाठ्यक्रम पूर्ण करने की योजना एवं इसकी समय सीमा, नवीन वेब एप के माध्यम से

साप्ताहिक क्विज अभ्यास कार्यक्रम होंगे। साथ ही पाठ्यक्रम पुनरावृत्ति (रिवीजन वर्कशीट ई-कक्षा के माध्यम से) तथा बोर्ड कक्षाओं के लिए तैयारी टेस्ट कराए जाएंगे। यह कार्यक्रम परीक्षा परिणामों में निखार लाने के लिए शुरू किया गया है। सभी विद्यालयों में 20 जनवरी से शैक्षणिक वर्ष के अंत तक उपचारात्मक कार्यक्रम होंगे। उपचारात्मक शिक्षण के लिए कार्य पुस्तिकाओं की पहल, प्रयास, प्रवाह और प्रखर के भाग-2 का उपयोग किया जाना है।

ऑनलाइन माध्यम से पाठ्यक्रम पूर्णता योजना

‘स्टार’ के तहत विद्यार्थियों के समग्र विकास एवं लर्निंग गैप्स की क्षतिपूर्ति की दिशा में काम होगा। विद्यार्थियों के कक्षावार वाट्सएप स्माइल ग्रुप में प्रतिदिन सुबह 8 बजे अध्ययन सामग्री तथा गृह कार्य वर्कशीट साझा की जाएगी। वर्कशीट्स को विद्यार्थी हल कर स्कूल में बनाए गए विद्यार्थी पोर्टफोलियो में आवश्यक रूप से संघारित किया जाना है।

शिक्षक घर पर देंगे दस्तक

सरकारी स्कूलों के जिन विद्यार्थियों के पास स्मार्ट फोन नहीं है अथवा इंटरनेट की समस्या है, उनके लिए शिक्षक घर जाकर होम वर्क देंगे। विद्यार्थियों को अपनी पाठ्य पुस्तक का उपयोग कर वर्कशीट को हल करने के लिए प्रेरित करेंगे। अगर विद्यार्थियों को वर्कशीट हल करने में दिक्कत आती है तो शिक्षक कॉलिंग अथवा घर आकर समस्या का समाधान करेंगे।

पाठ्यक्रम पूरा करने की समय सीमा

पाठ्यक्रम पूर्ण करने के लिए समय सीमा भी निर्धारित की गई है। बोर्ड कक्षाएं 8,10 व 12 के विद्यार्थियों के लिए 20 फरवरी तक तथा गैर बोर्ड कक्षाओं 1, 7, 9 व 11 के लिए 15 मार्च तक संपूर्ण पाठ्यक्रम ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से पूर्ण कराया जाएगा। इसके लिए शिक्षकों को समय निर्धारित करना है।

तीन माह में पाठ्यक्रम पूरा करना होगा

कोरोना के चलते स्टार कार्यक्रम शुरू किया गया है। इसके तहत तीन माह में पाठ्यक्रम पूरा कराया जाएगा। ई कक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों को एक समय सीमा में पाठ्यक्रम पूरा कराया जाएगा। अगर कोई शिक्षक इसमें लापरवाही बरतेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कानाराम, शिक्षा निदेशक निदेशालय बीकानेर

Author