Trending Now




खाजूवाला.भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ‘ऑपरेशन सर्द हवा शुरू होने जा रहा है। इसकी तैयारियों को लेकर गुरुवार बीकानेर रेंज के उपमहानिरीक्षक पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़ सीमा चौकियों पर पहुंचे। डीआइजी राठौड़ ने गुरुवार को 114वीं वाहिनी की सीमा चौकियों का निरीक्षण किया तथा जवानों के साथ पेट्रोलिंग कर हौसला अफजाई की। गुरुवार सुबह डीआइजी राठौड़ व कमाण्डेंट हेमंत यादव ने अधिकारियों के साथ तारबंदी के पास साइकिल चलाकर पेट्रोलिंग की। इस दौरान ड्यूटी दे रहे जवानों से मुलाकात कर जरूरी निर्देश भी दिए। कमाण्डेंट यादव ने बताया कि बीएसएफ का ऑपरेशन सर्द हवा जल्द शुरू होने जा रहा है। इसको लेकर बीएसएफ के अधिकारियों व जवानों ने सभी तैयारियां कर ली है। बीकानेर रेंज उप महानिरीक्षक बीएसएफ पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़ भी पिछले तीन दिनों से सीमा चौकी का निरीक्षण कर रहे हैं। गुरुवार सुबह डीआइजी राठौड़ व

कमाण्डेंट हेमंत यादव ने अधिकारियों के साथ 20 किलोमीटर साइकिल से पेट्रोलिंग की। राठौड़ ने जवानों का हौसला बढ़ाकर उन्हें प्रोत्साहित भी किया। राठौड़ इस समय सीमा चौकियों के प्रवास पर है। वहीं बीएसएफ का ऑपरेशन सर्द हवा को लेकर भी तैयारियों को देखा।

जनप्रतिनिधियों से मिले

डीआईजी राठौड़ ने गुरुवार को सीमा क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की। इस मौके पर 20 बीडी सरपंच चेतराम भाम्भू, 40 केवाइडी के रामेश्वरलाल गोदारा,2 कालूवाला के कालूराम भाटी सहित जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। डीआईजी राठौड़ ने सभी से क्षेत्र में अवांछनीय गतिविधियों पर नजर रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि सरपंच गांव की सरकार का मुखिया होता है। सरपंचों को क्षेत्र में होने वाली सभी गतिविधियों के बारे में जानकारी होती है। यदि क्षेत्र में कुछ संदिग्ध गतिविधि हो रही है तो सूचना तुरन्त सीमा चौकी पर कम्पनी कमाण्डर या कमाण्डेंट तक पहुंचाएं ताकि आवश्यक व उचित कार्रवाई की जा सके। इससे द्वितीय पंक्ति में रहते हुए देश की सेवा की जा सके।

महिला कांस्टेबल से पूछी समस्याएं

डीआइजी राठौड़ ने महिला जवानों से बातचीत कर उनकी ड्यूटी तथा परेशानी के बारे में पूछा। राठौड़ ने बताया कि सर्दियों में कोहरा होने के कारण साफ नहीं दिखाई देता है। इस पर रात्रि को अतिरिक्त जवानों के साथ पेट्रोलिंग करते है। गाड़ियों से भी अधिकारी पेट्रोलिंग करते हैं। इस दौरान महिला जवानों सहित 10 कार्मिकों को नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

Author