Trending Now




बीकानेर.बीकानेर रेंज व जिले में लंबे समय से बैठे पुलिस निरीक्षक और उप पुलिस निरीक्षक स्तर के अधिकारियों को अब जल्द ही इधर-उधर किया जाएगा। इस पर पुलिस महकमे में मंथन हो रहा है। रेंज में ८४ पुलिस निरीक्षकों में से ३५ नॉन फील्ड हैं, जो पद के मद्देनजर काम नहीं कर रहे। पुलिस विभाग में पुलिस अधिकारी व नफरी का रोना रोया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर मौजूदा अधिकारियों की योग्यता का पूरा उपयोग नहीं किया जा रहा। बीकानेर रेंज में सात पुलिस निरीक्षक ऐसे हैं, जिन्हें चार साल से अधिक का समय यहीं हो गया है। जिले में तीन पुलिस निरीक्षकों का चार से अधिक और दो को साढ़े तीन साल से अधिक का समय हो चुका है।

अटैंचमेंट से आ जाते हैं वापस

सूत्रों के मुताबिक सरकार और पुलिस महकमे के अधिकारी पुलिस अधिकारियों का तबादला करते हैं लेकिन यह अधिकारी कुछ समय बाहर बिताकर वापस बीकानेर में आ जाते हैं। कुछ समय के लिए नॉल फील्ड और फिर वापस फील्ड पोस्टिंग हासिल कर लेते हैं। कई अधिकारी बीकानेर से बाहर ही नहीं जाना चाहते हैं। वह ट्रांसफर होने के बाद किसी तरह जुगाड़ बैठाकर अटैचमेंट के नाम पर बीकानेर आ जाते हैं।
एक नजर में …
बीकानेर रेंज में ८४ पुलिस निरीक्षक स्वीकृत हैं लेकिन वर्तमान में ८५ मौजूद हैं। बीकानेर में ३2 स्वीकृत है और ३३ मौजूद हैं। श्रीगंगानगर में 23 स्वीकृत और 24 मौजूद है। चूरू में १३ स्वीकृत और १३ ही मौजूद हैं। हनुमानगढ़ में १७ स्वीकृत और १६ मौजूद हैं। पूरी रेंज में महज एक हनुमानगढ़ ही ऐसा जिला है, जिसमें स्वीकृत से एक सीआई कम है।

इन अधिकारियों को हुआ चार साल से अधिक का समय

बीकानेर जिले में पुलिस निरीक्षक मनोज माचरा, मनोज शर्मा, सुभाष बिजारणिया को चार साल से अधिक का समय हो गया है। इसके अलावा पुलिस निरीक्षक रमेश सर्वटा, ईश्वरप्रसाद जांगिड़ को साढ़े तीन साल हो गए हैं। श्रीगंगानगर में पुष्पेन्द्र सिंह को साढ़े तीन साल हो चुके हैं। सूत्रों की मानें तो यह सभी वे अधिकारी हैं, जिनको एक ही जिले में पदस्थापित हुए लंबा समय हो गया है लेकिन यह बीच-बीच में लाइन व अन्य जगह पदस्थापित रह कर ट्रांसफर पॉलिसी में नहीं आ रहे हैं।

इनका कहना है…
सीआइ व एसआई के लिए मुख्यालय से ट्रांसफर पॉलिसी बनी हुई है। फिलहाल ट्रांसफर पर बैन है। बैन हटने के बाद ट्रांसफर किए जाएंगे। इससे पहले रेंज में कौन-कौन सीआई-एसआई कब-कब से है, इसकी सूचना मंगवाई जा रही है। – प्रफुल्ल कुमार, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

Author