Trending Now




बीकानेर: प्रारंभिक शिक्षा विभाग में तीन वर्ष बाद 28 दिसम्बर को नया स्टाफिंग पैटर्न लागू कर दिया गया था। स्टाफिंग पैटर्न में छात्र नामांकन के आधार पर स्कूलों में शिक्षकों के पदों का पुन:निर्धारण किया गया। ये स्टाफिंग पैटर्न शिक्षा संकुल जयपुर में शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला,माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम,समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक डॉ.भंवरलाल सहित विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में लागू किया गया। शिक्षक नेता मोहर सिंह सलावद ने बताया की स्टाफिंग पैटर्न 2021 में सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक बढ़े 8 लाख नामांकन के अनुसार पदों का निर्धारण किया गया। जिससे प्रारंभिक शिक्षा में 10 हजार से अधिक पद जिसमें वरिष्ठ अध्यापक के 124 व अध्यापक लेवल वन व टू के 7663 व शारीरिक शिक्षक के 2232 पद आवंटित हुए। स्टाफिंग पैटर्न में पूरे राज्य में मात्र 2400 शिक्षक अधिशेष हुए है। जिनका समायोजन काउंसलिंग के द्वारा वर्तमान स्कूल के पास वाली स्कूलों में किया जाना है। काउंसलिंग का कैलेंडर प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी होगा उसके बार संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा काउंसलिंग करवाई जाएगी। लेकिन 20 दिन बाद भी कैलेंडर जारी नहीं होने से अधिशेष शिक्षक इसका इन्तजार कर रहें है। अधिशेष शिक्षकों की अतिशीघ्र काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करवाकर पदस्थापन करने की मांग की है जिससे कक्षा 5 व आठवीं बोर्ड के विद्यार्थियों को अध्यापन कार्य का लाभ मिल सकें।

पुराने नियम बदले नए नियम में 108 छात्रों पर मिलेगा पीटीआई*

नए स्टाफिंग पैटर्न में पुराने नियमों में बदलाव किया गया है। अब आठवीं तक के स्कूलों में नामांकन 105 होने पर शारीरिक शिक्षक का पद दिया जाएगा, पूर्व में ये पद 120 से अधिक का नामांकन होने पर दिया जाता था।

10 से अधिक छात्र होने पर तृतीय भाषा का होगा अतरिक्त पद*

राज्य सरकार ने स्टाफिंग पैटर्न के पुराने नियमों में बदलाव करते हुए अब तृतीय भाषा पढ़ने के लिए छात्र संख्या 10 होने पर स्कूल में तृतीय भाषा के शिक्षक का अतरिक्त पद दिया जाएगा।

नए स्टाफिंग पैटर्न में 10019 नए पद स्वकृत व 2400 पद हुए अधिशेष*..

वरिष्ठ अध्यापक के 124 पद
अध्यापक लेवल वन व टू के 7663 पद
शारीरिक शिक्षक के 2232 पद

इसके साथ ही राज्य भर केवल 2400 शिक्षक अधिशेष हुए जिन्हें नजदीक की स्कूलों में समायोजन करना है लेकिन विभाग ने अभी तक काउंसलिंग प्रक्रिया का कैलेंडर जारी नहीं किया है।

इनका कहना है
राज्य सरकार व विभाग ने 28 दिसंबर को स्टाफिंग पैटर्न को लागू कर दिया था इसके बाद विभाग को अधिशेष हुए शिक्षकों की काउंसलिंग करके अन्य स्कूलों में इनका पदस्थापन करना था लेकीन अभी तक कैलेंडर ही जारी नहीं हुआ। विभाग को छात्र हितों को ध्यान में रखते हुए अतिशीघ्र अधिशेष हुए शिक्षकों की काउंसलिंग करवाकर पदस्थापन करना चाहिए नहीं तो संघ आन्दोलन करेगा।

मोहरसिंह सलावद
प्रदेशाध्यक्ष शिक्षक संघ
एलीमेंट्री सेकेंडरी टीचर एसोसिएशन (रेसटा) राज.।

Author