Trending Now




बीकानेर प्रदेश से सटी एक हजार किलोमीटर से ज्यादा लंबी भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर इन दिनों कोहरे में सीमा पार से घुसपैठ की आशंका के चलते बीएसएफ अलर्ट मोड पर है। मौसम में धुंध के दौरान और रात को दोगुणी ताकत से पेट्रोलिंग शुरू की गई है। साथ ही जनवरी के अंतिम सप्ताह में गणतंत्र दिवस के विशेष अलर्ट के साथ 22 जनवरी से ऑपरेशन सर्द हवा शुरू किया जाएगा।

पश्चिमी सीमा के बॉर्डर पर इन दिनों जीरो लाइन और तारबंदी क्षेत्र में रात को कोहरा छाने से जवान ज्यादा दूर तक नजर नहीं रख पाते। सुबह भी 10-11 बजे तक कोहरा छाया रहता है।

जवानों ने बात्तचीत में बताया कि कोहरे से निपटने के लिए जाब्ते की ताकत का उपयोग कर रहे हैं। कोहरे के दौरान खासकर रात को सामान्य दिनों की बजाए दो गुणा संख्या में जवान पेट्रोलिंग कर रहे हैं।

दो घंटे के अंतराल पर चाय की डोज

बॉर्डर पर सर्दी में गश्त कर रहे जवानों के लिए दो-दो घंटे के अंतराल पर चाय पहुंचाने क | व्यवस्था सीमा चौकियों ने की है। हाल ही में प्रत्येक बटालियन को एक-एक हजार नए ग कम्बल भी दिए गए हैं। साथ ही गर्म टोपी, जूते-जुराब और जैकेट भी दिए गए हैं। गश्ती दल अपने साथ गर्म पानी की भरी केतली साथ रखते हैं।

दो की जगह अब एक सप्ताह का

बीएसएफ की ओर से हर साल सर्द ऋतु में दो सप्ताह का ऑपरेशन सर्द हवा के तहत विशेष अलर्ट बॉर्डर पर रखा जाता है। इस दौरान बीएसएफ के बटालियन हैड क्वार्टर, सेक्टर हैड क्वार्टर और रिजर्व बटालियन के जवान और अधिकारी भी बॉर्डर पर रहते हैं। खासकर बीएसएफ की खुफिया विंग जी ब्रांच के अधिकारी और कार्मिक बॉर्डर एरिया में 24 घंटे रह कर बॉर्डर की सुरक्षा और निगरानी सुनिश्चित करेंगे। इस अलर्ट में गणतंत्र दिवस बीच में आता है। इस बार ऑपरेशन सर्द हवा 22 से 28 जनवरी तक एक सप्ताह का रहेगा साल 2020: में 16 से 29 जनवरी, साल 2019 में 17 से 30 जनवरी, साल 2018 में 16 से 29 जनवरी, साल 2017 में 15 से 28 जनवरी और 2016 में 17 से 30 जनवरी तक ऑपरेशन सर्द हवा का अलर्ट रहा था।

ऑपरेशन सर्द हवा: इन पर रहेगा फोकस

बॉर्डर पर जवानों की संख्या बढ़ाई जाएगी। बीएसएफ के अधिकारी भी सीमा पर रहेंगे।

तारबंदी के पास गश्त के साथ सीमावर्ती रास्तों पर गश्त,पीछे रियर नाके लगाए जाएंगे।

आधुनिक हथियार और उपकरण बॉर्डर पर रहेंगे। प्रोटेक्शन ऑफ प्लान की रिहर्सल

हर समय मुस्तैद

बीएसएफ 114 बटालियन के कमांडेंट हेमंत यादव के अनुसार विषम परिस्थितियों में बॉर्डर की निगरानी और सुरक्षा के लिए बीएसएफ पूरी तरह मुस्तैद है। डीआइजी पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़ के निर्देशन में कोहरे में और ज्यादा सतर्कता से निगरानी कर रहे हैं। ऑपरेशन सर्द हवा के तहत अतिरिक्त सतर्कता भी रहेगी।

Author