Trending Now




बीकानेर। प्रदेशभर में हर दिन होने वाले सड़क हादसे में कई लोगों की जान चली जाती है। खास तौर पर बीकानेर जिले की बात करें तो हर साल 250 से अधिक लोग सड़क हादसे में जान गंवा रहे है। ऐसे में पुलिस प्रशासन सड़क दुर्घटनाओं को रोकने का प्रयास कर रहा है।

बढ़ते सड़क हादसे को देखते हुए प्रशासन ने ब्लैक स्पॉट को चिंहिंत किया है, जहां हादसे अधिक होते हैं. जिले में 10 ब्लैक स्पॉट हैं. इन खतरनाक स्पॉट्स पर 2019 से लेकर 2021 तक तीन साल के दौरान कुल 1389 सड़क दुर्घटनाएं हुई. दुर्घटनाएं इतनी खतरनाक थी कि इनमें 906 लोगों की जान चली गई।

बीकानेर में 10 ब्लैक स्पॉट किए चिन्हित

साल 2020 व 2021 में कई महीने तक कोरोना के कारण लॉकडाउन था लेकिन लॉकडाउन के दौरान भी दुर्घटनाएं कम नहीं हुई। लॉकडाउन की अवधि में जिले के अलग-अलग स्थानों पर पर 96 सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं और इनमें 47 लोगों की जान गई. वहीं 169 लोग घायल हुए।

यहां-यहां ब्लैक स्पॉट
जिलें में दस जगहों पर ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं। सैरूणा थाना क्षेत्र में सैरूणा, नापासर थाना क्षेत्र में गुंसाईसर व नौरंगदेसर, श्रीडूंगरगढ़ थाना क्षेत्र में कीतासर, गजनेर थाना क्षेत्र में गजनेर और गोलरी, देशनोक थाना क्षेत्र में देशनोक, जामसर थाना क्षेत्र में जामसर बस स्टैंड व खारा रीको एवं लूणकरनसर में एक ब्लैक स्पॉट चिन्हित किया गया है। ब्लैक स्पॉट चिन्हित करने के बाद पुलिस ने इन जगहों पर विशेष चेतावनी बोर्ड एवं दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को डेमो के रूप में खड़ा किया है। साल 2019 में 8 ऐसी जगह चिंहित हुई. जबकि 2021 में 10 ऐसे प्वाइंट पुलिस और परिवहन ने चिंहित किए है। इन ब्लैक स्पॉट पर एक्सीडेंट नहीं हो हस दिशा में काम शुरू किया जा रहा हैं। पीडब्ल्यूडी, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने संयुक्त रूप से चिन्हित किए ब्लैक स्पॉट पर हादसे रोकने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है।

डराते हैं हादसे
साल 2019 में 519 हादसे हुए, जिसमें 336 की मौत और 486 घायल हुए। साल 2020 में 422 हादसे हुए, जिसमें 282 की जान गई और 373 घायल हुए। साल 2021 में 448 हादसे हुए, जिसमें 288 की मौत हुई जबकि 430 लोग घायल हुए।

इन ब्लैक स्पॉट पर हुए इतने हादसे
सैरुणा में एक हादसे में 14 की मौत। नौकंगदेसर में छह हादसे 14 की मौत। नौरंगदेसर में पांच हादसे सात की मौत। कीतासर में नौ हादसे और नौ की मौत। गजनेर में छह हादसों में सात की मौत। गोलरी में पांच हादसों में सात की मौत। देशनोक में चार हादसों में 11 की मौत। रीको खारा में सात हादसों में सात ती मौत। बस स्टैंड जामसर में आठ हादसों में 14 की मौत। लूणकरनसर में सात हादसों में 11 जनों की जान गई। यह आंकड़े पिछले तीन साल के है।

हादसों को रोकने की कोशिश
सड़क हादसों पर रोक के प्रयास कर रहे है। जिले से सटते हाईवे पर 10 ब्लैक स्पॉट है, जहां थानास्तर पर खामियों को दूर कर रहे है। साथ ही तकनिकी खामी को दूर करने विशेषज्ञ की सेवाएं लेंगे।
योगेश यादव, पुलिस अब

Author