Trending Now




बीकानेर,महाजन.एक तरफ जहां कंवरसेन लिफ्ट नहर से सिंचित काश्तकार सिंचाई पानी के लिए संघर्ष कर रहे है वहीं दूसरी तरफ विभागीय मिलीभगत से दबंग काश्तकार साइफन लगाकर सरेआम पानी चोरी कर फसलें पका रहे हैं। दस दिन पूर्व हर विभाग के अधिकारियों ने राजमार्ग 62 पर स्थित एक खेत में नहर से साइफन लगाकर पानी चोरी कर रहे मामले में मौके पर पहुंचकर साइफन वगैरह जब्त किया था। बाद में अभी तक यह मामला पुलिस में दर्ज नहीं हो पाया। अधिकारी मामला प्रक्रिया में होने का कहकर पल्ला झाड़ रहे हैं।

गौरतलब है कि महाजन के बीच से गुजरने वाली कंवरसेन लिफ्ट नहर से जुड़े किसान पिछले एक साल से पर्याप्त सिंचाई पानी के लिए तरस रहे है। वहीं दूसरी तरफ ‘अरजनसर से महाजन के बीच नहर में दबंग किसान सरेआम साइफन लगाकर धड़ल्ले से पानी की चोरी कर फसलें पका रहे हैं। नहर के आसपास बारानी खेतों में मूंगफली,सरसों आदि की फसलें देखकर सहज ही अंदाजा लग जाता है कि नहर से पानी की चोरी कितनी हो रही है। कहने को तो नहर के बेलदार व कनिष्ठ अभियंता पेट्रोलिंग करते है परन्तु धरातल पर ऐसा नजर नहीं आ रहा है।

इनका कहना है

कुछ दिन पहले नहर से पानी चोरी करते हुए साइफन मैनें व मेरी टीम पकड़ा था। पुलिस में मामला दर्ज करवाने की प्रक्रिया अभी चल रही है। मैं नया हूं मुझे इस बारे में अधिक जानकारी नहीं है। इस बारे में उच्चाधिकारियों से जानकारी मिल सकती है। मांगीलाल, कनिष्ठ अभियंता नहर विभाग महाजन

दस दिन पहले पकड़ा साइफन, मामला दर्ज नहीं

करीब दस दिन पूर्व राजमार्ग संख्या 62 पर कस्बे से करीब तीन किमी
दूर एक खेत में नहर से सीधा साइफन लगाकर पानी की चोरी कर सिंचाई की जा रही थी। उक्त खेत में कई बीघा में आलू की फसल बोई हुई है। रात को नहर विभाग के कनिष्ठ अभियंता व अन्य कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर साइफन पकड़ लिया था। परन्तु दस दिन बीत जाने के बाद भी इस मामले में कोई मुकदमा दर्ज नहीं करवाया गया है। कनिष्ठ अभियंता ने भी मामले में गोलमोल जवाब देते हुए यह तो स्वीकार किया कि पानी चोरी पकड़ी गई थी परन्तु मुकदमा दर्ज नहीं होने की बात पर वो टालमटोल कर गए। किसानों ने बताया कि कई बार नहर से साइफन लगाकर पानी चोरी के बारे में अधिकारियों को जानकारी भी दी जाती है परन्तु मामला रफा-दफा कर दिया जाता है। महाजन-अरजनसर के बीच नहर से दो-ढाई इंच के पाइप कई खेतों में अवैध रूप से स्थायी लगे हुए है। जिनके खिलाफ कार्यवाही नहीं होने से पानी चोरी करने वाले लोगों के हौंसले बुलंद है। इस बारे में विभाग के अधिशासी अभियंता ललित कुमार शर्मा से बात करनी चाही तो उन्होंने मिटिंग में व्यस्त होने का कहकर फोन काट दिया।

Author