Trending Now




बीकानेर, मकर संक्रांति के साथ ही पिछले एक महीने से चल रहे मलमास की पूर्णाहुति होगी। मलमास कार्यक्रम वर्जित रहते हैं। 15 जनवरी से फिर से मांगलिक एवं शुभ कार्यक्रमों का आगाज होगा और शहनाइयां गूंजेंगी। इस माह शादी- विवाह और मांगलिक कार्यक्रमों के कई श्रेष्ठ मुहूर्त है। इस माह जिन परिवारों में शादी-विवाह और मांगलिक कार्यक्रमों के आयोजन होने हैं, उनमें तैयारियां चल रही है। हालांकि शहर में लगातार बढ़ रहे · कोविड गाइडलाइन का प्रभाव इन आयोजनों पर पड़ता दिखाई दे रहा है। लोग सीमित दायरे में ही शादी विवाह आयोजन करने की सोच बना रहे है।

तैयारियां पूरी,कोरोना का असर

जिन परिवारों में इस महीने शादी
विवाह के आयोजन होने हैं, उनमें लगभग सभी तैयारियां हो चुकी है। भवन, रथ, बाजा, घोड़ी, लाइट, टैट, हलवाई, कैटरिंग, डीजे, फास्ट फूड, डेकोरेशन सहित विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाओं को लेकर पहले ही बुकिंग हो चुकी है।

विभिन्न प्रकार की खरीदारी हो चुकी है। दूल्हा दुल्हन के वस्त्र, आभूषण आदि तैयार होने के साथ बुकिंग भी हो चुकी है। कोविड के बढ़ते संक्रमण को लेकर राज्य सरकार की ओर से जारी की गई गाइड लाइन में बंदिशों को लेकर विवाह आयोजन परिवारों की सोचने के लिए मजबूर किया है। मेहमानों की संख्या सीमित की जा रही है।

आयोजन को बड़े स्तर पर न कर कोविड प्रोटोकॉल की पालना के तहत आयोजित करने का मानस लोग बना चुके है।

जनवरी में शादी-विवाह के कई श्रेष्ठ मुहूर्त

ज्योतिषाचार्य पंडित राजेन्द्र किराडू के अनुसार मकर संक्रांति के बाद जनवरी में शादी-विवाह के कई मुहूर्त हैं। 22.23 और 25 जनवरी को श्रेष्ठ मुहूतों में बड़ी संख्या में विवाह आयोजन होने हैं। वहीं फरवरी में भी 5,9,10,16,18,19 तारीख को श्रेष्ठ मुहूर्त है। इन मुहूर्तो में शहर से ग्रामीण क्षेत्रों तक बड़ी संख्या में शादी-विवाह के आयोजन तय हो रखे हैं।

Author