Trending Now




बीकानेर। शहर में कानून व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए पुलिस महकमे ने फिर से दो नए थाने और एक सर्किल बनाने की कवायद शुरू कर दी है। जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय में इसके लिए प्रस्ताव बनाए जा रहे हैं। इन प्रस्तावों को सरकार ने मंजूरी दे दी तो बीकानेर के लिए बड़ी कामयाबी होगी। पुलिस अधिकारी इन प्रस्तावों को मंजूरी दिलाने के लिए अभी से प्रयास में जुट गए हैं। उनका मानना है कि अब यह जरूरी है, वजह पिछले तीन-चार सालों में जो आपराधिक घटनाएं हुई है, उनके मद्देनजर अब दो नए थाने और एक सर्किल होना लाजिमी है।

यह होगा फायदा
नयाशहर थाने में मुक्ताप्रसाद नगर, राजीव नगर, रामपुरा बस्ती, भीमनगर, प्रेमनगर, लालगढ़ रेलवे कॉलोनी, गुरुद्वारा कॉलोनी, सर्वोदय बस्ती, बंगलानगर, अंत्योदय नगर, इस्लाम नगर, सब्जी मंडी, ऊन मंडी, गौण अनाज मंडी आदि क्षेत्र आते हैं। मुक्तााप्रसाद नगर थाना बनता है तो बंगलानगर, कृष्णा विहार कॉलोनी का क्षेत्र एवं बीछवाल थाना क्षेत्र से करणी इण्डस्ट्रीयल एरिया (रीको), ख्वाजा कॉलोनी, इंजीनियरिंग कॉलेज व बजरंग धोरा का क्षेत्र का क्षेत्र मुक्ताप्रसाद नगर थाने में शामिल किया जा सकेगा। नौखड़ा थाने के प्रस्ताव भी बनाए जा रहे हैं। नोखा थाना बनने से कोलायत के लंबे-चौड़े एरिये में नौखड़ा थाना खुलने से कोलायत थाने का बोझ कम होगा।

एक और सर्किल की जरूरत
शहर में सदर और शहर दो ही सर्किल हैं लेकिन विगत सालों में अपराध और शहर बढ़ा है। इन हालातों में एक और सर्किल की आवश्यकता महसूस हो रही है। सरकार गंगाशहर सर्किल का गठन करे तो आमजन को राहत मिल सकेगी। नए सर्किल में चार थानों को शामिल किया जा सकेगा। साथ ही बस स्टैंड चौकी बनाने के भी प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं।

पिछले पांच साल से बन रहे प्रस्ताव
बीकनेर में एक सर्किल और दो नए थाने खोलने के प्रस्ताव पिछले पांच साल से बनाकर मुख्यालय भेजे जा रहे हैं लेकिन सरकार की ओर से मंजूरी नहीं मिल रही। अब जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय में एकबार फिर से नए थाने और सर्किल के प्रस्ताव बनाकर भेजे जा रहे हैं। प्रस्तावों में थानों का क्षेत्रफल, शहर की आबादी, अपराधों का ग्राफ, स्टाफ व भवन की स्थितियों आदि का उल्लेख किया जा रहा है।

नयाशहर थाने में हर साल दर्ज मामले
वर्ष मामले
201९ ७४८
2020 ५2९
2021 ५०३

तीन साल में जिले में दर्ज मामले
201९ ५०७४
2020 ४०१३
2021 ४३३८

जिले विभाग की स्थिति
यातायात व महिला थाने समेत 27 थाने
जिले में पुलिस चौकियां ४३

थाने और सर्किल की सौगात मिलने की उम्मीद
मुक्ताप्रसाद कॉलेनी में थाने की महत्ती आवश्यकता महसूस हो रही है जो कानून व्यवस्था सुचारु रखने की दृष्टि से भी महत्त्वपूर्ण है। गंगाशहर में एक और सर्किल खोलने के प्रस्ताव वर्षों से लंबित है। उम्मीद है इस बार भेज रहे प्रस्तावों पर पुलिस मुख्यालय पर गौर किया जाएगा और बीकानेर को दो थाने और एक सर्किल की सौगात मिलेगी।
योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक

Author