Trending Now




बीकानेर,कोरोना की शुरुआत के बाद से सबसे ज्यादा इंतजार लोगों को कोरोना की वैक्सीन का था. साल 2021 की शुरुआत में यह सपना पूरा भी हो गया है. भारत में जनवरी के महीने में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया गया. इसे बाद देश में बड़ी संख्या में लोगों ने कोरोना का टीका (Corona Vaccine) लगवाया.

इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन बुकिंग (Online Booking)  की सुविधा भी दी है. आप आरोग्य सेतू (Arogya Setu) ऐप या कोविन  (CoWin) वेबसाइट पर जाकर भी वैक्सीन का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. वैक्सीन की दोनों डोज के बाद लोगों को एक वैक्सीन सर्टिफिकेट दिया गया है. लेकिन फ्रॉड करने वाले लोग अब नकली वैक्सीन सर्टिफिकेट भी बनाने लगे हैं.

ऐसे में ओमिक्रोन (Corona Omicron Variant) के बढ़ते खतरे को देखते हुए यह जानना बेहद जरूरी है कि आपका वैक्सीन सर्टिफिकेट (Vaccine Certificate) असली है या नकली. आपको बता दें कि कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने के बाद वैक्सीन सर्टिफिकेट मिलता है उसमें वैक्सीन का डोज लेने वाले की पूरी जानकारी रहती है. वैक्सीन लेने वाले की उम्र, वैक्सीनेशन डिटेल्स (Vaccination Details)  आदि भी रहता है. इसके साथ ही क्यूआर कोड (QR CODE) भी सर्टिफिकेट में मौजूद रहता है. आपको बता दें कि क्यूआर कोड (QR Code) की मदद से आप वैक्सीन सर्टिफिकेट असली है या नकली है इस बात का पता लगा सकते हैं.

असली और नकली वैक्सीन सर्टिफिकेट की इस तरह करें पहचान (Real or Fake Corona Vaccine Certificate)-
-कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट असली है या नकली इस बात की पहचान करने के लिए सबसे पहले आप कोविन की ऑफिशियल बेवसाइड verify.cowin.gov.in/ पर जाएं.
-इसके बाद ‘Verify Certificate’ के ऑप्शन पर क्लिक करें.
-इसके बाद अपने कैमरे को खोलने का Notification मिलेगा.
-आप Allow ऑप्शन पर क्लिक करें.
-इसके बाद आप  QR कोड स्कैन करें
-इसके बाद आपका वैक्सीन सर्टिफिकेट खुल जाता है तो यह सही वरना यह फर्जी है.

Author