Trending Now




बीकानेर. कोरोना काल के दौरान शराब ठेके बंद रहने से शराब कारोबारी माल नहीं उठा पाए। ठेकेदारों को घाटा हुआ, जिसके चलते ठेकेदार तय गारंटी के मुताबिक शराब उठा नहीं पाए। आबकारी विभाग की ओर से उन्हें एक ऐसा विचित्र ऑफर दिया कि जिसे वे समझ नहीं पाए कि यह छूट है या धमकी। दरअसल, सरकार ने ठेकेदारों को पहले तिमाही का बकाया और वर्तमान स्टॉक को एक साथ उठाने की छूट दी। हालांकि, आबकारी विभाग विभाग ने साथ ही यह भी कहा है कि या तो ठेकेदार बकाया स्टॉक उठाएं, अन्यथा पैनल्टी भरें। सरकार व आबकारी विभाग के दबाव में कई शराब ठेकेदारों ने शराब तो उठा ली लेकिन अब शराब को बेचने में पसीने छूट रहे हैं। सरकार ने ठेकेदारों को शराब उठाने की छूट दी वहीं अब शराब ठेकेदार आमजन को खरीदने में छूट देने का प्रलोभन दे रहे हैं। फिर भी शराब बिक नहीं रही है।

दे चुके हैं तीन-तीन महीने की राहत

सरकार ने शराब ठेकेदारों को घाटे से उबारने के लिए उन्हें बकाया स्टॉक को तीन महीने के भीतर उठाने की छूट दी लेकिन ठेकेदारों ने शराब नहीं उठाई। इसके बाद सरकार ने तीन से छह माह कर दिए, फि र भी ठेकेदार गारंटी के मुताबिक शराब नहीं उठा रहे हैं। एक शराब कारोबारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि कोरोना काल के दौरान शराब बहुत कम बिकी थी। सरकार अब स्टॉक उठाने का दबाव बना रही है। ठेकेदार तो मजबूर हैं। शराब उठाएंगे तो बेचेंगे कैसे और नहीं उठाई तो जुर्माना भरना होगा। दोनों ही सूरत में ठेकेदारों को नुकसान है।
ठेकेदारों ने निकाला नया तरीका

सरकार के दबाव बनाने पर शराब ठेकेदारों ने बकाया शराब का स्टॉक उठा लिया है लेकिन अब बेचने की चिंता सता रही है। कई ठेकेदारा शराब खरीदने पर छूट दे कर लोगों को लुभा रहे हैं। बीकानेर शहर में कई शराब की दुकानों पर शराब में भारी छूट के पर्चे चस्पा किए गए हैं। सूत्रों की मानें तो दो शराब की बोतल खरीदने पर ३० प्रतिशत तक की छूट दे रहे हैं।
ठेकेदारों को जारी करेंगे नोटिस

शराब ठेकेदारों को आरएमएल की गारंटी के बराबर की राशि की आइएमएफ एल का उठाव करना करने की छूट दी गई थी। कई शराब ठेकेदारों ने शराब का उठाव नहीं किया। ऐसे में उठाव नहीं करने वालों को नोटिस जारी कर रहे हैं।
– डॉ.भवानी सिंह राठौड़, जिला आबकारी अधिकारी

Author