Trending Now




जयपुर . प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। हर रोज मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही है। विशेषज्ञों की माने तो मौसम का बदलता मिजाज कोरोना के खतरे को और बढ़ा देगा।*

Corona Alert: जयपुर . प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। हर रोज मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही है। विशेषज्ञों की माने तो मौसम का बदलता मिजाज कोरोना के खतरे को और बढ़ा देगा।

विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दी, गर्मी या बरसात को लेकर ऐसी कोई स्टेडी नहीं हुई है जिससे पता चले कि कोरोना पर मौसम के बदलाव का कितना असर पड़ेगा, लेकिन कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने यह बता दिया है कि मौसम का मिजाज भी कोरोना के खतरे को बढ़ाने में सहायक सिद्ध होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दी के मौसम में कोरोना के मरीज बढ़ सकते हैं।

प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर के साथ ही सर्दी का सितम भी लगाातर हावी है। एक बार फिर से बीती रात मंगलवार से राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर के मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। इससे न सिर्फ मेघ मेहरबान हैं, वहीं शीतलहर चलने से गलन भरी सर्दी का एहसास भी बढ़ा हुआ है। राजधानी जयपुर, अजमेर सहित अन्य जगहों पर बूंदाबंदी होने से फिजाओं में ठंडक घुल चुकी है। वहीं बादलों की आवाजाही के चलते पारे में ज्यादा कमी नहीं देखने को मिली।

जयपुर में सुबह तक एक एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं दृश्यता 1500 मीटर के आसपास दर्ज की गई। चौमूं, जोबनेर, सामोद, कालाडेरा सहित अन्य जगहों पर बूंदाबांदी होने से सर्दी का असर बढ़ा हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक 20 से अधिक जगहों पर मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदला हुआ है।

रेतीली धोरों में भी बरसे मेघ
प्रदेश में जैसलमेर, बाड़मेर समेत सीकर, गंगानगर, हनुमानगढ, सीकर, टोंक, भरतपुर सहित अन्य जगहों पर हल्के मेघ मेहरबान नजर आए। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से प्रदेश के मौसम में काफी बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इनसे चार संभागों में ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है, वहीं अब आने वाले दिनों में पांच संभागों में हल्की और भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

यहां के लिए अलर्ट
मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक सात जनवरी तक पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश के मौसम पर हावी रहेगा। पहला पश्चिमी विक्षोभ दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के ऊपर बने परिसंचरण तंत्र में बनेगा, जिसके बाद अरब सागर की खाड़ी से हवाएं और नमी राजस्थान में आएगी और बारिश शुरू हो सकती है। आज अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, जोधपुर, नागौर जिलों के आसपास के इलाकों में हल्की बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। वहीं अलवर, दौसा, बाड़मेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, पाली और गंगानगर में भी मौसम बदल सकता है।

अन्नदाताओं को विशेष सलाह
विभाग के मुताबिक प्रदेशभर में मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए किसानों के लिए विशेष सलाह जारी की है। विभाग ने बीकानेर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर के किसानों को सचेत करते हुए कहा कि एक सप्ताह तक फसलों का विशेष ध्यान रखें। तेज बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवा से सरसों, गेहूं, चने की फसल के लिए यह बारिश परेशानी का कारण बन सकती है। वहीं चने की फसल के लिए यह बारिश वरदान साबित होगी। वहीं दस जनवरी तक प्रदेश में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदला हुआ रहेगा।

प्रमुख जगहों का पारा, यहां बरसे मेघ
जयपुर 13.5, सीकर का 12.0, चूरू का 11.5, पिलानी 12.5, टोंक का 17.2, बूंदी का 14.1, फतेहपुर का 12.5, करौली का 8.7, धौलपुर का 10.3, बारां का 11.2 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया। इसके अलावा बीते 24 घंटे में आज सुबह तक जैसलमेर में 12.4, चूरू में 7.2, पिलानी में 4.2, फतेहपुर में 4.5, हनुमानगढ में 6, गंगानगर में 4.8, बाडमेर में 4.7, सीकर में 3.0 एमएम बारिश दर्ज की गई।

Author