Trending Now




बीकानेर, 15 से 17 आयु वर्ग के किशोरों के लिए सोमवार से प्रारंभ हुए वैक्सीनेशन के पहले ही दिन 23,440 लाभार्थियो को कोवैक्सीन की प्रथम डोज लगाई गई। वैक्सीनेशन के पहले दिन जिले भर के किशोर-किशोरियों में खासा उत्साह देखने को मिला। जिला कलेक्टर नमित मेहता के नेतृत्व में प्रशासन ने पूरे अभियान को करीब से मॉनिटर किया। जिले में एक भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार का एईएफआई यानिकी प्रतिकूल लक्षण नहीं हुआ। कुछ ऑनलाइन स्लॉट बुक करवाकर पहुंचे तो कुछ ने ऑनस्पॉट पंजीकरण करवाया। टीका दल सेटर से निकल कर विद्यालयों में पहुंचे और छात्र-छात्राओं को वैक्सीन लगाईं।

सीएमएचओ डॉ बी.एल. मीणा ने बताया कि जिले के 377 कोविड टीकाकरण केन्द्रो पर कुल 35,275 डोज लगाईं गई। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में टीकाकरण की गति बढ़ाकर सभी स्कूलों में व्यापक स्तर पर टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी बीसीएमओ को निजी व सरकारी स्कूलों, हॉस्टल प्रशासन से भी बात कर कैंप लगाने के निर्देश दिए हैं।

आरसीएचओ डॉ राजेश गुप्ता ने बताया कि जिले के 15 से 17 आयु वर्ग के 1,77,378 किशोरों के टीकाकरण का लक्ष्य है। सभी वर्गों के लिए ऑन स्पॉट पंजीकरण द्वारा टीकाकरण की सुविधा दी गई है साथ ही 15 से 17 वर्ष तक के लाभार्थियों के वैक्सीनेशन के लिए कोई भी व्यक्ति कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करवाकर वैक्सीनेशन करवा सकता है। 15 वर्ष व अधिक आयु के समस्त किशोर (2007 या उससे पूर्व में जन्मे बच्चे) पंजीकरण करवा सकते हैं। केंद्र पर आते समय कोई फोटो पहचान पत्र या विद्यालय का फोटो पहचान पत्र लाना जरूरी है।
उन्होंने बताया कि मंगलवार को कुल 386 केंद्रों पर 77 हजार से अधिक डोज लक्ष्य के साथ मेगा वैक्सिनेशन अभियान चलाया जाएगा जिसमें 15 प्लस आयु वर्ग के लिए 169 केंद्र बनाए गए हैं। विभिन्न सरकारी निजी विद्यालयों में भी केंद्र बनाए गए है।

Author