Trending Now




बीकानेर कोरोना के नए वेरियंट ओमीक्रोन  के बढ़ते रोगियों के चलते बीकानेर में लगातार दूसरे साल अंतरराष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव और बर्ड बीकानेर फेस्टिवल पर संकट खड़ा हो गया है। जनवरी सरकार की ओर से आयोजनों में जनवरी अधिकतम 200 लोगों के ही शामिल होने की बाध्यता, रात्रिकालीन कर्फ्यू चलते और विदेशी पर्यटकों के नहीं आ पाने के चलते आयोजन पर संशय बना हुआ है। ऊंट उत्सव 7 से 10 जनवरी तक प्रस्तावित है इसमें करीब 10 हजार देसी विदेशी पर्यटक शामिल होते हैं वेटिंग विभाग की ओर से ऊंट उत्सव को लेकर सभी तरह की तैयारी कर ली गई हैली गई है। यहां तक की टैंट आदि के प्रचार के साथ शहर में होर्डिंग भी लगा दिए गए है। के निमंत्रण कार्ड छपे हुए हैं अभी बांटा नहीं गया है। ऊंट उत्सव को देखने दुनिया भर से पर्यटक आते है। अभी विदेशी पर्यटकों की संख्या नगण्य है। ऐसे में पर्यटन विभाग ने अंतिम निर्णय जिला प्रशासन पर छोड़ दिया है।

बड़े स्तर पर आयोजन की तैयारी

अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव में अंतिम बार 2020 में हुआ था। इसके बाद 2021 में तारीख तय की गई लेकिन, बाद में कोरोना के आयोजन स्थगित करना पड़ा। अब साल 2022 में बड़े
स्तर पर आयोजन रखने की तैयारी है। इसमें बीकानेर शहर से बाहर धोरों में कैमल दौड़ के साथ रात को अग्नि नृत्य जैसे आयोजन भी रखे गए। डिजिटल प्रचार कर विदेशी पर्यटकों को आकर्षित किया गया है।

तीसरे दिन बर्ड फेस्टिवल जोड़ा

ऊंट उत्सव के तीसरे दिन बर्ड फेस्टिवल का आयोजन जोड़ा गया। जोड़बिड़ रिजर्व वन्य क्षेत्र में हजारों पक्षी आए हुए है। इनमें सबसे बड़े आकर्षण वल्चर है। पक्षी प्रेमी और दुनियाभर के पर्यटक हर साल पक्षी देखने आते हैं। इसी 9 जनवरी को बर्ड फेस्टिवल के आयोजन की तैयारियों में वन विभाग लगा हुआ है।

गाइडलाइन की पालना जरूरी

बीकानेर में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे है। अकेले दिसम्बर में अस्सी से अधिक संक्रमित सामने आ चुके है। शनिवार को ऑमिक्रॉन के भी तीन मरीज सामने आ गए। ऐसे में यहां पर कोरोना गाइडलाइन को सख्त करना जरूरी हो गया है।

Author