Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में हाड़ कपकपाने वाली सर्दी पड़ रही है। 26 दिसंबर की रात को मावठ यानी बरसात हो जाने से ठिठुरन और बढ़ गई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सर्दी का यह सितम 29 दिसंबर तक रहेगा। पहाड़ी इलाकों में लगातार बर्फबारी होने से तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। सर्दी के ऐसे ही माहौल में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 27 व 28 दिसंबर को ग्राम विकास अधिकारी के पद की लिखित परीक्षा ले रहा है। नकलची माने जाने वाले 6 जिलों को छोड़कर प्रदेश भर में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। लेकिन इतनी सर्दी के बाद भी परीक्षार्थियों के गर्म कपड़े परीक्षा केंद्र के बाहर ही उतरवा लिए गए। यहां तक कि जूते और मोजे भी खुला लिए गए। यदि किसी परीक्षार्थी ने सर्दी से बचने के लिए स्वेटर पहन रखा था, तो उसे भी खुलवा लिया गया। महिला परीक्षार्थी को गर्म शॉल तक नहीं पहनने दी गई। यह बात अलग है कि परीक्षा आयोजन में लगे कर्मचारियों और अधिकारियों ने सर्दी से बचने के लिए मोटे मोटे गर्म कपड़े पहन रखे थे। परीक्षार्थियों की मेटल डिटेक्टर से जांच करने वाले पुलिसकर्मियों ने वर्दी के ऊपर ही खादी रंग की जैकेट पहन रखी थी। सवाल उठता है कि क्या वीडीओ की परीक्षा देने वाले युवक युवतियों को सर्दी का अहसास नहीं होगा? आखिर नकल रोकने का यह कौन सा तरीका है, जिसमें भीषण सर्दी में भी गर्म कपड़े पहनने की इजाजत नहीं है? क्या इतनी तेज सर्दी में कोई परीक्षार्थी स्वास्थ्य दिमाग से परीक्षा दे सकता है? अभ्यर्थी सर्दी से बचे या फिर लिखित परीक्षा दे? क्या यह लाखों परीक्षार्थियों के मानवाधिकारों का हनन नहीं है? राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी में महिलाओं के अधिकारों को लेकर बहुत दावे किए जा रहे हैं, लेकिन उसी प्रदेश में लड़कियों के गर्म कपड़े उतरवाए जा रहे हैं। अंदाजा लगाया जा सकता है कि अभ्यर्थियों ने 27 दिसंबर को किस मुसीबत में परीक्षा दी होगी। अधिकांश परीक्षा केंद्र सरकारी स्कूलों में बनाए गए हैं। ऐसे स्कूलों में खिड़कियों में दरवाजे तक नहीं है। परीक्षार्थियों को सर्द हवाओं का सामना करना पड़ा।

महिला परीक्षार्थियों की सार्वजनिक जांच:
कोई परीक्षार्थी अपने साथ नकल का सामान तो नहीं लाया है, इसकी जांच परीक्षा केंद्र के बाहर खड़े पुलिस कर्मियों ने मेटल डिटेक्टर से की। मेटल डिटेक्टर को पैर के नाखून से लेकर सिर के बाल तक रखा गया, ताकि संपूर्ण शरीर की जांच हो सके। ऐसी जांच एयरपोर्ट आदि स्थानों पर होती है, लेकिन महिलाओं की बंद कमरे में की जाती है या फिर कोई पर्दा लगाया जाता है, लेकिन 27 दिसंबर को वीडीओ की परीक्षा में महिला परीक्षार्थियों की जांच सार्वजनिक तौर पर की गई। न्यूज चैनलों पर इस जांच के वीडियो भी प्रसारित हुए। सवाल उठता है कि क्या महिला परीक्षार्थियों की सार्वजनिक जांच उचित है?
एक पद पर 382 अभ्यर्थी:
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने वीडीओ के 3 हजार 896 पदों के लिए आवेदन मांगे थे। अब 27 व 28 दिसंबर को होने वाले परीक्षा में 14 लाख 92 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत हुए। यानी एक पद पर 382 अभ्यर्थी है। प्रदेश में यह परीक्षा चार चरणों में हो रही है। एक दिन में दो चरण है। दो घंटे की पहली परीक्षा प्रातः 10 बजे से तो दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर ढाई बजे से हैं। नकल रोकने के लिए अभ्यर्थी का परीक्षा केंद्र उसके गृह जिले से 300 किलोमीटर दूर बनाया गया है।

Author