Trending Now




बीकानेर,राजकीय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की चारों इकाइयों के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित हो रहे सात दिवसीय विशेष शिविर में अनेक गतिविधियों का आयोजन किया गया जिसमें तीसरे दिन मेडिटेशन तथा आत्मसुरक्षा से संबधित गुर सिखाये गये। इसके पश्चात डाॅ ऋचा मेहता सहायक आचार्य अंग्रेजी विभाग एमएस काॅलेज बीकानेर द्वारा ‘‘ईजी टू लर्न इंग्लिश वर्कशाप ‘‘ का आयोजन किया गया। उसके पश्चात अंतर इकाई क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें इकाई द्वितीय विजेता रही। साथ ही छात्राओं ने महाविद्यालय परिसर में श्रमदान किया इस अवसर पर डाॅ अमृता ने उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य में बच्चों से जानकारी साझा की तथा उपभोक्ता के अधिकार तथा उनके संरक्षण के बारे में बताया।

शिविर के चैथे दिन मेडिटेशन तथा कूडो के पश्चात डाॅ सीमा व्यास द्वारा केरियर काउंसलिंग विषय पर बच्चों के साथ संवाद किया गया। तत्पश्चात मारूति ड्राइंविंग स्कूल श्री दिनेश गेरा द्वारा छात्राओं को सडक सुरक्षा तथा ड्राइविंग के नियमों के बारे में जानकारी साझा की। साथ ही छात्राओं ने गोद ली हुई बस्तियों में ओमिक्रोन वैरियंेट से संभावित कोरोना की तीसरी लहर के प्रति लोगों में जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।
शिविर के पांचवे दिन सर्वप्रथम मेडिटेशन के पश्चात आफिशियल कूडो रैफरी श्री लक्की शर्मा ने स्वयंसेविकाओं को मार्शल आर्ट के विभिन्न गतिविधियों का डेमो दिया। उसके पश्चात एसबीआई बैंक से पधारे श्रीमान श्रीराम बिस्सा ने छात्राओं से बैंकिंग के विभिन्न नियम, छात्राओं के लिए सरकार की विभिन्न योजनाओं, आॅन लाइन बैंकिग, साइबर क्राइम के बारे में जानकारी साझा की।
कार्यक्रम के अंत में आशु भाषण, वेस्ट आउट आॅफ वेस्ट तथा मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें छात्राओं ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। तत्पश्चात उपरोक्त प्रतियोगिता में विजेता रही छात्राओं की घोषणा की गई। कार्यक्रम में एनएसएस की स्वयंसेविकाएं तथा शिविर में एनएसएस के चारों प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।

Author