Trending Now




उदयपुर,शिक्षा मंत्री बोडी कल्ला गुरुवार को उदयपुर के एससीइआरटी में विशेष प्रकोष्ठ के भूमि पूजन कार्यक्रम में सपत्नीक पहुंचे। उन्होंने यहां एसेसमेंट सेल का भी उद्घाटन किया।

स्कूलों में समानीकरण की जरूरत

कल्ला ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सरकार जल्द ही तबादला नीति ला रही है ताकि स्कूल और मजबूत हो सके। शिक्षा में पाठ्यक्रम के साथ एक्स्ट्रा व को करिकुलर एक्टिविटी जरूरी है। खेल गतिविधियों व व्यावसायिक शिक्षा पर हम जोर दे रहे हैं ताकि वह व्यक्ति स्वावलम्बी बन सके। उन्होंने कहा कि पहले जब वे शिक्षा मंत्री थे तब 49 बच्चों पर एक शिक्षक था, जिसे अब 30 बालकों पर एक शिक्षक कर दिया है। यह तो अधिकारियों का काम है कि वह नामांकन के अनुसार स्कूलों में शिक्षकों को लगाएं। फिलहाल समानीकरण की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में दस लाख का नामांकन बढ़ा है, जो धीरे-धीरे और बढ़ता जा रहा है। सरकारी स्कूल प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले स्वस्थ प्रतियोगिता करते हुए आगे बढ़ें ताकि स्थितियां और बेहतर हो सके। कल्ला ने यहां विशेष प्रकोष्ठ का भूमि पूजन किया। यहां पांच कक्षों का निर्माण होना है। उन्होंने यहां आरएससीइआरटी की ओर से तैयार की गई राज्य स्तरीय एसेसमेंट सेल का उद्घाटन किया। इस सेल का उद्देश्य नियमित आधार पर छात्रों के प्रदर्शन का आकलन व विश्लेषण है।

विद्या,ज्ञान,धन,शक्ति का सदुपयोग हो

शिक्षा मंत्री ने यहां रिसोर्स पर्सन से संवाद के दौरान कहा कि यहां अनेक रिफ्रेशर कोर्स करवाए जाते हैं। विभिन्न पाठ्यक्रमों को तैयार करने के लिए ये संस्था कार्य करती है। • नवाचारों के लिए इस संस्था का नाम है, जो और आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि संस्था जो पाठ्यक्रम बनाए वह ऐसे होने चाहिए, जिससे बच्चे स्वावलम्बी बने। बच्चों को अच्छे संस्कार व आनन्द देने वाली शिक्षा और व्यावसायिक शिक्षा देनी होगी, जिससे वह अपने पैरों पर खड़े हो सके। निदेशक जोधावत ने संस्था की उपलब्धि बताई। आयोजन में संयुक्त निदेशक शिवजी गौड़, शिवकुमारी कल्ला, सीएओ डीएस राठौड़ मौजूद थे।

शिक्षा मंत्रालय ने थपथपाई पीठ

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने एससीईआरटी की ओर से गत वर्ष व इस वर्ष तैयार की गई पहली से आठवीं कक्षा की वर्कबुक की प्रशंसा की है। एससीईआरटी निदेशक प्रियंका जोधावत ने बताया कि शिक्षा मंत्री ने इस वर्कबुक की तारीफ करते हुए अब नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए वर्कबुक तैयार करने के निर्देश दिए हैं। जोधावत ने बताया कि मंत्रालय को उन्होंने वर्कबुक की सॉफ्ट कॉपी दी थी ताकि सभी राज्यों को भेजी जा सके।

Author