Trending Now




बीकानेर,सोशल मीडिया पर अपना जाल फैलाकर शौकिन किस्म के लोगों को सैक्सटार्शन का शिकार बनाने वाली गैंग ने बीकानेर के एक युवक को अपना शिकार बना लिया और उसे बदनाम करने की धमकी देकर पचास हजार रूपये मांगे। पीडि़ता युवक ने रूपये देने से मना किया तो उसे दिल्ली क्रॉईम ब्रांच से कॉल करके कार्यवाही की धमकी दी गई। जानकारी के अनुसार पीडि़त युवक तोलियासर मार्केट के एक शू पैलेस का संचालक है । सैक्सटॉर्शन गैंग के जाल में फंसा युवक इस कदर घबराया हुआ है कि बदनामी के डर से उसने पुलिस केस भी दर्ज नहीं कराया है। पीडि़त युवक राहुल (बदला हुआ नाम ) ने आपबीती सुनाते हुए कहा कि कुछ दिनों से मेरे पास एक लडक़ी के कॉल आ रहे थे,फिर उसने मेरे साथ आनलाईन चैटिंग शुरू कर दी और वीडियों कॉल के जरिये मेरे साथ देर रात तक बातें करने लगी। बीते सप्ताह वीडिया कॉल के दौरान वह निवस्त्र हो गई और मुझे भी कपड़े उतारने के लिये कहा,उसकी प्यार भरी बातों में आकर मैंने भी अपने कपड़े खोल दिया। इस दरम्यान उसने मेरे नग्न वीडियों क्लिप बना ली । अगले दिन मेरी नग्न क्लिप यूट्यूब पर अपलोड करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करने लगी। मेरे से पचास हजार रूपये मांगे और बैंक एकांउट नंबर भी भेज दिये। मैंने रूपये देने से मना किया तो कुछ देर बाद दिल्ली क्राईम ब्रांच के एक अफसर का कॉल आया। जिसने धमकी भरे लहजे में कहा कि अगर तूने लडक़ी को रूपये नहीं भेजे तो तेरे खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। क्राईम ब्रांच के अफसर की धमकी से पीडि़त युवक बुरी तरह घबराया हुआ है। उसने बताया कि युवति की ब्लैकमेल से बचने के लिये मैंने अपना मोबाइल तीन चार दिन स्वीच ऑफ कर दिया था। उसके कुछ दिन बाद मोबाईच चालू किया तो दिल्ली क्राईम अफसर ने मुझे फिर कॉल किया और कार्यवाही की धमकी दी। पीडि़त युवक शादीशुदा और दो बच्चों का पिता होने के कारण बदनामी से डर रहा है,जिसे सैक्सटॉर्शन गैंग की लडक़ी और दिल्ली पुलिस की क्राईम ब्रांच का कथित अफसर लगातार धमकी दे रहा है।

सैक्स स्कैण्डल में फंसाने की दे रही धमकी
पीडि़त युवक ने अपना नाम नहीं उजागर करने की शर्त पर बताया कि वीडियो कॉल करने वाली युवति मुझे सैक्स स्कैण्डल में फंसाने की धमकी दे रही है। जबकि मैं उससे आज तक नहीं मिला सिर्फ अश्लील चैटिंग और वीडिय़ों कॉल की थी। इसके सारे सबूत भी मेरे मोबाईल में मौजूद है,मैनें चैट, ई मेल, फोटो, ऑडियो या विडियो, कुछ भी नहीं हटाएं है।
जानकारी में रहे कि बीते साल गंगाशहर का एक युवा व्यवसायी भी इसी तरह सैक्सटॉर्शन का शिकार हुआ था। साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि सैक्सटॉर्शन के गैंग देशभर में सक्रिय है। जो शौकिन किस्म के युवक युवतियों को अपना निशाना बनाते है। एक्सपर्ट बताते है कि अगर इंटरनेट सर्फिंग सावधानी से नहीं करते हैं तो सेक्सटॉर्शन का शिकार हो सकते हैं। बीकानेर समेत देशभर के महानगरों में बीते कुछ महीनों में सेक्सटॉर्शन के मामले बढ़े हैं। पुलिस जल्द ही ऐसे कुछ मामलों का खुलासा कर सकती है।
-ऐसे बनाते है शिकार
साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक यह वर्चुअल सेक्स और फिर होने वाली उगाही से मिलकर बना है। इसमें साइबर ठग एक फेक आईडी बनाकर फ्रेण्ड रिक्वेस्ट भेजते हैं। इसे जब स्वीकार किया जाता है तो सामने वाले से अश्लील बातें की जाती हैं। कुछ देर या दिन बाद यह बातें वीडियो कॉल पर भी शुरू हो जाती हैं। इसके बाद ठग एक रिकॉर्डेड वीडियो संबंधित व्यक्ति को दिखाते हैं और उससे भी कपड़े उतारने को बोलते हैं और वीडियो बना लेते हैं। इसके बाद ठग इन दोनों वीडियो को आपस में जोडक़र संबंधित व्यक्ति को भेजकर ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं। वर्चुअल सेक्स एक्टिविटी में लोगों को फंसाकर उन्हें सार्वजनिक करने की धमकियां दी जाती हैं। इसके बदले मोटी रकम मांगी जाती है। बहुत से लोग ठगों को रकम दे भी देते हैं। एसटीएफ के मुताबिक उत्तराखंड में भी इस तरह के मामले अब बढऩे लगे हैं। कई मामलों में तो ठग सीधे ब्लैकमेल करते है, लेकिन बहुत से मामलों में उन्हें और डराया जाता है। कुछ ठग खुद को व्हाट्एसप, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि प्लेटफार्म का अधिकारी बताते हैं। फिर व्यक्ति से कहा जाता है कि यह सब सामग्री उनके माध्यम से हमारे प्लेटफार्म पर पहुंची है, लिहाजा पुलिस को शिकायत की जा रही है। इस डर में व्यक्ति उन ठगों के झांसे में आ जाते हैं।

Author