Trending Now




बीकानेर, भारतीय जनता पार्टी राजस्थान प्रदेश प्रशिक्षण विभाग की ओर से राज्य के सभी जिलों में जिला प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है । इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी शहर जिला बीकानेर के 23 से 25 दिसम्बर के मध्य आयोजित होने वाले तीन दिवसीय जिला प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ गुरुवार को जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित रिद्धि-सिद्धि भवन में हुआ ।

शिविर का शुभारंभ दीप प्रज्वलन और सामूहिक वंदे मातरम गीत के साथ हुआ ।

उद्घाटन सत्र में बीकानेर पूर्व विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी, भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और प्रशिक्षण शिविरों के बीकानेर संभाग प्रभारी डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य एड. मुमताज अली भाटी, राष्ट्रीय परिषद सदस्य विजय आचार्य, लघु उद्योग प्रकोष्ठ प्रदेश सह संयोजक महावीर रांका, कार्यक्रम प्रभारी और जिला महामंत्री अनिल शुक्ला, जिला प्रशिक्षण संयोजक विजय उपाध्याय, अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश मंत्री रमजान अब्बासी, एसटी मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. अशोक मीणा मंच पर उपस्थित रहे ।

जिला प्रशिक्षण संयोजक विजय उपाध्याय ने समस्त अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रशिक्षण शिविर की प्रस्तावना और विषयों के बारे में जानकारी रखी।

बीकानेर पूर्व विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी ने भारतीय जनता पार्टी को अनुशासित और विचारधारा आधारित दल बताते हुए सभी कार्यकर्ताओं से गंभीरता के साथ विषयों की जानकारी लेने का आह्वान किया ।

प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और प्रशिक्षण शिविर बीकानेर संभाग प्रभारी डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य ने प्रशिक्षण शिविरों के महत्व, अनुशासन और समयबद्धता के बारे में जानकारी देते हुए इन शिविरों को पार्टी की रीति-नीति और विचारधारा की जानकारी देने वाला महत्वपूर्ण पहलू बताया।

राष्ट्रीय परिषद सदस्य विजय आचार्य ने प्रशिक्षण शिविर को संगठन कार्यों का महत्वपूर्ण हिस्सा बताते हुए इसे कार्यकर्ताओं के निर्माण का अहम अंग बताया ।

भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा की भारतीय जनता पार्टी अपने प्रशिक्षण शिविरों के माध्यम से नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व केंद्र सरकार द्वारा किए गए जनकल्याणकारी कार्यों और उपलब्धियों की जानकारी देने के साथ ही बदली हुई राष्ट्रीय परिस्थितियों में कार्यकर्ताओं को तैयार करने का कार्य कर रही है ।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को बदनाम करने के उद्देश्य से विदेश में रचे गए षड्यंत्र के माध्यम से योजनाबद्ध रूप से दंगा फसाद, टूल किट, असहिष्णुता और मॉब लिंचिंग जैसे शब्दों का ईजाद किया गया है ।

उन्होंने कार्यकर्ताओं से बहुमुखी प्रतिभा का धनी बनने का आह्वान करते हुए कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं को कहीं भी कभी भी कोई भी दायित्व प्रदान किया जा सकता है और पार्टी में छोटे से छोटा कार्यकर्ता भी प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति पद तक पंहुच सकता है।

उद्घाटन सत्र का संचालन जिला महामंत्री और कार्यक्रम प्रभारी अनिल शुक्ला ने किया ।

प्रथम सत्र में वक्ता के रूप में प्रदेश कार्यसमिति सदस्य एड. मुमताज अली भाटी ने भारतीय जनता पार्टी के इतिहास और विकास के बारे में जानकारी देते हुए भारत के आजादी आंदोलन, जनसंघ की यात्रा से लेकर भाजपा के प्रादुर्भाव और वर्तमान में शिखर तक पहुंचने के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद कांग्रेस पार्टी में राष्ट्र निर्माण के लिए नहीं बल्कि सत्ता प्राप्ति के लिए लालसा रही और इसके लिए षड्यंत्र रचे गए जिसके अंतर्गत मजहब के नाम पर देश के विभाजन की सहमति दी गई।

उन्होंने आजादी के आंदोलन में शहीद भगत सिंह, बिस्मिल्लाह खान के साथ ही डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी, सुंदर सिंह भंडारी, नानाजी देशमुख, डॉ. बलिराम हेडगेवार, अटलबिहारी वाजपेयी आदि विभूतियों का राष्ट्र की अखंडता और विकास में योगदान के लिए स्मरण किया ।

प्रथम सत्र की अध्यक्षता करते हुए जिला उपाध्यक्ष मधुरिमा सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व को मजबूत और निर्णायक बताते हुए उन्हें हिंदुस्तान का सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री बताया ।

उद्घाटन सत्र में “अरुण गगन” सह गीत और प्रथम सत्र में “नवीन पर्व” वर्ग गीत जिला मंत्री और मीडिया प्रभारी मनीष आचार्य ने प्रस्तुत किया ।

द्वितीय सत्र में वक्ता के रूप में जिला उपाध्यक्ष अशोक प्रजापत ने 2014 के पश्चात पिछले 7 वर्षों में मोदी सरकार द्वारा की गई अंत्योदय पहल की जानकारी दी ।

द्वितीय सत्र के वक्ता जिला उपाध्यक्ष अशोक प्रजापत ने मोदी सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी और जनहितकारी योजनाओं जैसे सेना के आधुनिकीकरण, वन रैंक- वन पेंशन, स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, शौचालय निर्माण, जन धन योजना, वन नेशन वन टैक्स, कुसुम योजना, उज्जवला योजना, जल जीवन मिशन, किसान सम्मान निधि, जन धन योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण, राम मंदिर निर्माण, धारा 370 की समाप्ति, गरीब कल्याण अन्न योजना इत्यादि की जानकारी देते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी अंत्योदय को लक्ष्य, प्रण और पथ मानते हुए समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के कल्याण की बात करती है। उन्होंने कार्यकर्ताओं को भाजपा की पंच निष्ठाओं की भी जानकारी दी ।

द्वितीय सत्र की अध्यक्षता करते हुए महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष सुमन छाजेड़ ने अभी हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा लड़कियों के विवाह की उम्र 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष करने का कानून पास करने पर प्रधानमंत्री जी का धन्यवाद देते हुए कहा कि इस निर्णय से लड़कियां आत्मनिर्भर होंगी एवं शिशु मृत्यु दर में भी कमी आएगी ।

तृतीय सत्र में वक्ता के रूप में बोलते हुए जिला उपाध्यक्ष डॉ. सुषमा बिस्सा ने व्यक्तित्व विकास विषय पर जानकारी देते हुए भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं को सुसंगठित, अनुशासित और प्रत्येक क्षेत्र में निपुण और कौशलवान बनने का आह्वान किया ।

तृतीय सत्र की अध्यक्षता जिला महामंत्री मोहन सुराणा ने की

शिविर के प्रथम दिन सभी सत्रों के दौरान आईटी विभाग जिला संयोजक सुशील आचार्य ने ऑडियो-वीडियो प्रस्तुतिकरण व्यवस्थाओं में समन्वय का कार्य किया ।

शिविर के प्रथम दिवस का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ ।

प्रशिक्षण शिविर के मंचस्थ अतिथियों के साथ साथ अशोक प्रजापत, गोकुल जोशी, भानु व्यास, डॉ.सुषमा बिस्सा, मधुरिमा सिंह, निर्मला खत्री, अरुण जैन, मनीष आचार्य, कौशल शर्मा, इन्द्रा व्यास, मंडल अध्यक्ष अजय खत्री, विनोद करोल, जेठमल नाहटा, नरसिंह सेवग, मुकेश ओझा, दिनेश महात्मा, चन्द्रप्रकाश गहलोत, सुमन छाजेड़, राजाराम बिश्नोई, श्यामसुंदर चौधरी, सोहनलाल चांवरिया, ओमप्रकाश मीणा, आईटी विभाग जिला संयोजक सुशील आचार्य, उपासना जैन, आशा पारीक, लालचंद सुथार, वेदप्रकाश अग्रवाल, डॉ. सिद्धार्थ असवाल, अनिल पाहुजा, देवकिशन मारू, , देवरूप सिंह, मोहम्मद फारुख चौहान,सांगीलाल गहलोत, अशोक शर्मा, सुरेश चंद्र भसीन, घनश्याम लोहिया, जगदीश सोलंकी, गिरधारी सुथार, दुर्गाशंकर व्यास, राजकुमार मोदी चोरुलाल सुथार, धर्मेंद्र सिंह सोलंकी, प्रेम गहलोत, अश्वनी रामावत, मूलचंद राणा, ओम राजपुरोहित, सुनीता हटीला, प्रकाश चंद्र मेघवाल, शिखरचंद डागा, कमल गहलोत, निरंजन सारस्वत, नंदकिशोर गहलोत, पूर्वा महेश्वरी, जितेन्द्र गहलोत, मनोज पारख, विक्रम सिंह राजपुरोहित, अभय पारीक, मनोज पुरोहित, विजय कोचर, गिरिराज जोशी, नरेश जोशी, अनिल हर्ष, अर्जुन सिंह पडिहार, योगेश सुथार, सरस्वती विश्नोई आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

Author