Trending Now




जयपुर। जयपुर एयरपोर्ट पर आज कस्टम विभाग ने गोल्ड तस्करी का मामला पकड़ा है। शारजहां से आई एयर अरेबिया की फ्लाइट में एक युवक के दो बैग में 343 ग्राम से ज्यादा गोल्ड पकड़ा है। ये सोना ट्रोली और हैंड बैग के व्हील में छुपाकर लाया था। एक्सरे मशीन में जब दोनों बैग्स की जांच की तो यह गोल्ड पकड़ में आया। कस्टम विभाग की गोल्ड तस्करी की 8 दिन में ये दूसरी बड़ी कार्रवाई है।
कस्टम के कमिश्नर राहुल नांगरे ने बताया कि कार्रवाई असिस्टेंट कमिश्नर भारत भूषण अटल के नेतृत्व में की गई। उन्होंने बताया कि आज सुबह शारजहां से एयर अरेबिया की फ्लाइट जयपुर पहुंची तो उसमें एक युवक आया। ये युवक दुबई में नौकरी करता है। युवक के पास दो बैग थे। एक हैंड बैग के तौर पर, जबकि दूसरा चैकिंग बैग था। हैंडबैग को जब एक्सरे मशीन में स्कैन किया तो उसके पहियों में कुछ सस्पेक्ट सा स्पॉट दिखा। इसके बाद कटर के जरिए जब बैग के पहियों को काटा गया तो उसमें पाइप की शेप में गोल्ड छुपा मिला। हैंड बैग के चारों पहियों में 4 गोल्ड पीस मिले।
इसके बाद कस्टम विभाग ने उसके चैकिंग बैग की भी जब गहनता से तलाशी की और एक्सरे मशीन से निकाला तो उस बैग के चारों पहियों में से गोल्ड निकला। गोल्ड का कुल वजन 343.630 ग्राम निकला। इस गोल्ड की मार्केट वैल्यू 17 लाख 20 हजार रुपए है। कस्टम विभाग के अधिकारी अब यात्री से पूछताछ कर रहे है। हालांकि गोल्ड की वैल्यू 20 लाख रुपए से कम है, जिसके कारण यात्री पर किसी तरह का केस नहीं बनेगा।
8 दिन पहले काली मिर्च में छुपाकर लाया था बिस्किट
आज से करीब 8 दिन पहले गोल्ड तस्करी का मामला जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा था। तब स्पाइस जेट की दुबई-जयपुर फ्लाइट में आए एक पैसेंजर के बैग में से सोने के बिस्किट बरामद किए थे। सोने के दोनों बिस्किट कार्बन पेपर में पैक किए हुए थे और उन्हें साबुत कालीमिर्च के बीच में छुपा कर रख रखा था। 200 ग्राम सोने के उन बिस्किट का बाजार मूल्य करीब 9 लाख 86 हजार रुपए आंका गया था।

Author