Trending Now




बीकानेर,बज्जू.ग्राम पंचायत बज्जू में प्रशासन गांव के संग शिविर में पट्टे वितरण करने में बीकानेर संभाग में प्रथम व प्रदेश में तीसरे स्थान पर रहने पर ऊर्जा मंत्री भंवरसिंह भाटी कमेटी को सम्मानित करेंगे।ऊर्जा मंत्री भाटी ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा है कि ग्रामीणों को इस अभियान का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले व प्रत्येक समस्या का निदान हो। इसके चलते बज्जू ग्राम पंचायत ने संभाग में पहला स्थान बनाया है। इस पर कमेटी को सम्मानित किया जाएगा।

यह है कमेटी

बज्जू सरपंच कैप्टन मोहनलाल गोदारा ने बज्जू के विकास अधिकारी दिनेशसिंह भाटी व अतिरिक्त विकास अधिकारी अमरसिंह बिका के निर्देशानुसार कार्य शुरू करवाया। इस टीम में ग्राम विकास अधिकारी अशोक कुमार खीचड़, पटवारी जयराम मांझू ने विशेष भूमिका निभाई। साथ ही पंचायत सहायक भागीरथ सियाग, युवा कांग्रेस के सुनील गोदारा, ठेकेदार भागीरथ गोदारा, बीरबलराम बेनीवाल पप्पूराम गोदारा, हेतराम गोदारा, अयूब खां सहित वार्ड पंच कमेटी में मुल्तानाराम गोदारा, रतनाराम गोदारा व धर्मेंद सेन ने आबादी भूमि का निरीक्षण 1594 पट्टे बनाकर बज्जू का नाम रेकॉर्ड में दर्ज करवाया।

ऐसे मिली सफलता

बज्जू सरपंच गोदारा ने बताया कि पूर्व सरपंचों द्वारा भी पट्टे बनाये जा चुके थे इसलिए रेकॉर्ड का ध्यान नही था। शुरुआत में योजना थी जिसकी फाइल आएगी। उसका पट्टा बनाया जाएगा बाद में विकास अधिकारी दिनेशसिंह भाटी व अमरसिंह बिका द्वारा रेकॉर्ड के बारे में बताया तो टीम ने दिनरात लगकर मुकाम पाया।

यह हुआ कार्य

ग्राम विकास अधिकारी अशोक कुमार खीचड़ ने बताया कि पटवारी जयराम मांझू द्वारा आबादी का सीमाज्ञान, पंचायत द्वारा बैठक के माध्यम से निर्णय कर आमजन को अपनी भूमि के स्वामित्व अधिकार लेने के प्रति लगातार जागरूक कर सूचना देना । इसके बाद पट्टों का चिन्हीकरण कर पट्टा धारियों के बीच उतपन्न विवादों का समाधान कर उनकी सार्वजनिक आपत्ति समाचार पत्रों के माध्यम से देना। प्राप्त आपत्तियों का समझाइस से अधिकाधिक निस्तारण करवाया।

Author